पराली जलाने पर 6 किसानों पर कार्रवाई, वसूला गया जुर्माना

एटा–खबर एटा से है जहाँ देश मे बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताते हुए प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए थे।

उसी के आदेश का पालन करते हुए उपजिलाधिकारी अलीगंज ने पराली जलाने के मामले में त्वरित कार्यवाही करते हुए हजारों का जुर्माना वसूलते हुए पराली जलाने के मामले में 6 किसानों पर कार्यवाही हुई है। अभी तक 4 किसानों से 17500 रुपयों का जुर्माना वसूला गया है।

आपको बता दें ये पूरा मामला अलीगंज तहसील के जैथरा थाना क्षेत्र के फगनोल का है मामला। जनपद एटा में पराली जलाने के मामले में अभी भी कार्यवाही जारी है,जिलाधिकारी एटा सुखलाल भारती के कड़े निर्देशों के बाद अधिकारी जनपद भर में कार्यवाही करते नजर आ रहे हैं,ताजा मामला अलीगंज ब्लॉक के जैथरा थाना क्षेत्र का हैं,जहां कुछ दिनों पहले उपजिलाधिकारी अलीगंज पीएल मौर्य ने फगनोल गांव में पराली जलाने के मामले में 6 किसानों पर कार्यवाही कराकर एफआइआर दर्ज कराई थी,जिसमें किसानों को नोटिस भी जारी किया गया था। उसकी सुनवाई के बाद किसानों पर जुर्माना के भी नोटिस जारी हुआ,जिसमें 4 किसानों से जुर्माना के तौर पर 17500 रुपये वसूले गए।

बड़ी बात तो यह है कि बहुत कम समय मे उपजिलाधिकारी ने कार्यवाही करते हुए जुर्माना भी वसूला गया है। उनका कहना है कि अभी भी अगर कोई किसान नहीं मानता है तो उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी और उन लेखपालों और कृषि विभाग के कर्मचारियो पर भी कार्यवाही होगी जिनके दायरे में पराली जलाई जाएगी।

(रिपोर्ट-आर.बी.द्विवेदी, एटा)

Action on 6 farmers
Comments (0)
Add Comment