18 वर्ष से अधिक के लोग करा लें अपना रजिस्ट्रेशन, 1 मई से लगेगी वैक्सीन…

रजिस्ट्रेशन के लिए https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करें...

जिस तरह दुनिया भर में कोरोना फैला हुआ है उससे हर इंसान बचना चाहता है। वहीं भारत में भी कोरोना की स्थिति दिन-प्रतिदिन खबार होती जा रही है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने ऐलान किया है कि भारत में कोरोना वैक्सीन 1 मई 2021 से 18 वर्ष के आयु तक के सभी लोगों को लगाने के की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें..डॉक्टर ने फेसबुक पर किया भावुक पोस्ट- कहा अलविदा दुनिया, कुछ ही घंटों में हारी कोरोना से जंग

24 अप्रैल से होगा रजिस्ट्रेशन

बता दें कि कोविन चीफ आरएस शर्मा ने कहा है कि कोविन प्लेटफॉर्म पर 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अगले 48 घंटे में शुरू हो जाएगा। यानी, 24 अप्रैल (शनिवार) से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

पीएम मोदी ने लिया अहम फैसला

तेजी से बढ़ते कोरोना के ग्राफ पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार ने 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी। स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह अहम फैसला लिया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। इसलिए हमने अब वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने का फैसला किया है। 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा, और इस दिन से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी कोरोना का टीका लगवा सकेंगे।’

कंपनियों से अतिरिक्त खुराक लेने का अधिकार

तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन की कमी ना हो इसलिए टीकों की खरीदारी के नियमों में ढील दी गई है। इसके अलावा राज्यों को अब सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से अतिरिक्त खुराक लेने का अधिकार दे दिया गया है। इसके तहत वैक्सीन निर्माता कंपनी अब अपनी सप्लाई की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत तक स्टॉक को पहले से घोषित कीमतों पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में भेज सकेंगे।

वैक्सीनेशन सबसे बड़ा हथियार

पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार बताया। उन्होंने कहा कि ‘पिछले साल इसी समय डॉक्टरों की कड़ी मेहनत और देश की रणनीति की वजह से कोरोना संक्रमण के लहर पर काबू पाया जा सकता था। हाालांकि अब देश दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन ?

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करें। यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल के जरिए निर्धारित समय सीमा में आप वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। एक मोबाइल फोन से अधिकतम चार लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें..भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर चला कमिश्नर का डंडा, थाना प्रभारी समेत सिपाही सस्पेंड…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Corona Vaccination Datecorona vaccineCorona Vaccine RegistrationCoronavirus in IndiaCovid 19 in IndiaCovid-19कोरोनापीएम मोदीभारतवैक्सीन
Comments (0)
Add Comment