दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल तैयार, सितंबर में पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इसे बनाने में दस साल लग गए।

10 हजार फीट पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल देश में बनकर तैयार हो गई है। इसे बनाने में दस साल लग गए। लेकिन अब इससे लद्दाख साल भर पूरी तरह से जुड़ा रहेगा।

यह भी पढ़ें-यूपी में 6 और IPS अफसरों का तबादला, इन्हें मिला प्रमोशन

साथ ही इसकी वजह से मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है। इसका नाम है अटल रोहतांग टनल। इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है।

सागर तल से 10,171 फीट की ऊंचाई पर बनी इस अटल रोहतांग टनल (Atal Rohtang Tunnel) को रोहतांग पास से जोड़कर बनाया गया है। यह दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी रोड टनल है। यह करीब 8.8 किलोमीटर लंबी है। साथ ही यह 10 मीटर चौ़ड़ी है। अब मनाली से लेह जाने में 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई। अब आप ये दूरी मात्र 10 मिनट में पूरी कर सकते हैं।

फिलहाल ये टनल बनकर पूरी हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। यह टनल सिर्फ मनाली को लेह से नहीं जोड़ेगी बल्कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति में भी यातायात को आसान कर देगी। यह कुल्लू जिले के मनाली से लाहौ़ल-स्पिति जिले को भी जोड़ेगी।

 

ये भी पढ़ें..UP में सख्त होगी साप्ताहिक बंदी, CM योगी ने दिए कड़े निर्देश

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Atal Rohtang Tunnelpm modireadyrohtang passtunnelWorld's longest roadअटल रोहतांग टनलमनालीलेहहिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति
Comments (0)
Add Comment