यूपीः पुलिस महकमे में धड़ल्ले से जारी है तबादलों और पोस्टिंग का खेल

यूपी के प्रयागराज में पुलिस महकमे में तबादलों और पोस्टिंग का खेल धड़ल्ले से चल रहा है. जिले के नये कप्तान की तबादला एक्सप्रेस भी पुराने ट्रैक पर तेजी से दौड़ रही है.

जिले के एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के तीन महीने के कार्यकाल में अब तक 50 से ज़्यादा इंस्पेक्टर्स और दरोगाओं का तबादला हो चुका है. जबकि सिपाहियों व दूसरे स्टाफ की लिस्ट तो और भी लम्बी है. इतना ही नहीं कइयों को सस्पेंड तो कई लाइन हाजिर भी हो चुके है.

ये भी पढ़ें..हैवानियत की हदः रेप के बाद विवाहिता की हत्या, प्राइवेट पार्ट में ठूंसा हुआ था कपड़ा…!

तबादलों के फेर में हुए IPS अभिषेक सस्पेंड

बता दें कि इन्हीं तबादलों के चलते तीन महीने पहले जिले के तत्कालीन SSP व IPS अफसर अभिषेक दीक्षित को सस्पेंड किया गया था. यही वजह है कि ट्रांसफर-पोस्टिंग की तेजी पर फिर से सवाल उठने शुरू हो गए हैं. विपक्ष भी इसे मुद्दा बनाते हुए सरकार पर निशाना साध रहा है.

जबकि खुद को फसता देख कप्तान साहब इसे क़ानून व्यवस्था के लिए ज़रूरी बताते हुए अपने बचाव में दलीलें पेश कर रहे हैं, लेकिन तबादला एक्सप्रेस के दौड़ने के बावजूद लगातार हो रही क्राइम की घटनाएं उनके दावों की पोल खोल रही है.

अभी तक नहीं लगे भ्रष्टाचार के आरोप

हालांकि नये पुलिस कप्तान द्वारा की गई इन तबादलों और पोस्टिंग पर क्राइम कंट्रोल को लेकर भले ही सवाल उठ रहे हों, लेकिन अभी तक उन पर भ्रष्टाचार के कोई आरोप नहीं लगे हैं.

एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी इन तबादलों व कार्रवाइयों को क़ानून व्यवस्था के लिए बेहद ज़रूरी बताकर अपनी सफाई पेश कर रहे हैं . लेकिन अपराधों में कमी न आ रही हो तो फिर तबादला एक्सप्रेस को सरपट दौड़ाने का कोई फायदा नहीं है.

कई थानेदारों व दरोगाओं का किया तबादला

गौरतलब है कि प्रयागराज में एसएसपी रहे तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अफसर अभिषेक दीक्षित को आठ सितम्बर को भ्रष्टाचार के आरोप में सस्पेंड किया गया था. अभिषेक दीक्षित पर पुलिस कर्मियों के ट्रांसफर व पोस्टिंग में भ्रष्टाचार और वसूली का आरोप लगा था.

लखनऊ में डीसीपी रहे आईपीएस अफसर सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी को अभिषेक दीक्षित की जगह प्रयागराज का नया पुलिस कप्तान नियुक्त किया गया था. सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने आते ही न सिर्फ कई थानेदारों और दरोगाओं और सिपाहियों का तबादला कर दिया, बल्कि अहम पदों पर रहे कुछ लोगों को सस्पेंड भी कर दिया.

ये भी पढ़ें..हैवानियत की हदः रेप के बाद विवाहिता की हत्या, प्राइवेट पार्ट में ठूंसा हुआ था कपड़ा…!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

crimeprayagrajTransfer postingUP policeएसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठीतबादला एक्सप्रेसथानेदारों व दरोगाओं का तबादलाप्रयागराजप्रयागराज एसएसपी
Comments (0)
Add Comment