राजकोट में भारत की जीत का ये था टर्निंग प्वाइंट…

3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर,अंतिम एकदिवसीय मैच रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा

राजकोट — शुक्रवार को राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा गेंदबाजों के आक्रामक तेवरों के दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से शिकस्त देकर 3 मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की। राजकोट में खेले कुल 3 मैचों में भारत की यह पहली जीत है। इससे पहले वह 2013 में इंग्लैंड से (9 रन) और 2015 में दक्षिण अफ्रीका से (18 रन) से परास्त हुआ था।

इस मैच में कुल 644 रन बने और 16 विकेट गिरे। शिखर धवन (90 गेंदों पर 96 रन) केवल 4 रन से शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने विराट कोहली (76 गेंदों पर 78 रन) और केएल राहुल (52 गेंदों पर 80 रन) को आक्रामक पारियां खेलने के लिए शानदार मंच दिया, जिससे भारत 6 विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बनाने में सफल रहा।

बड़े लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया तभी अच्छी स्थिति में दिख रहा था, जब स्टीवन स्मिथ (102 गेंदों पर 98 रन) और मार्नस लाबुशेन (47 गेंदों पर 46 रन) क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम आखिर में 49.1 ओवर में 304 रन ही बना पाई।

भारत की तरफ से मोहम्मद शमी (77 रन देकर 3), रवींद्र जडेजा (58 रन देकर 2), नवदीप सैनी (62 रन देकर 2), कुलदीप यादव (65 रन देकर 2) और जसप्रीत बुमराह (32 रन देकर 1) ने विकेट लिए। राहुल ने विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन किया तथा 2 कैच और 1 स्टंप किया।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में खेला गया पहला मैच 10 विकेट से जीता था लेकिन भारत ने दमदार वापसी करके श्रृंखला को रोमांचक बना दिया। तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

कुलदीप यादव का ये ओवर बना मैच का टर्निंग प्‍वाइंट

टीम इंडिया ने बेशक यह मुकाबला अपने नाम किया, लेकिन उसे आसानी से जीत नहीं मिली। एक समय ऐसा था जब यह मुकाबला कंगारू टीम के पक्ष में जाता दिख रहा था। स्‍टीव स्मिथ और एलेक्‍स कैरी पारी को आगे बखूबी अंदाज में बढ़ा रहे थे।ऑस्‍ट्रेलिया मैच में इसलिए मजबूत नजर आ रही थी क्‍योंकि उसे 13 ओवर में 122 रन की दरकार थी जबकि उसके सात विकेट शेष थे। आधुनिक क्रिकेट में यह कोई बहुत बड़ा स्‍कोर नहीं है।

लेकिन कुलदीप यादव की सोच कुछ और ही थी। वह अपने स्‍पेल का 9वां ओवर करने आए। यह पारी का 38वां ओवर भी था। भारत के चाइनामैन अपने 8 ओवर में 57 रन खर्च कर चुके थे और उन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला था।यादव ने 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलेक्‍स कैरी को पवेलियन भेज दिया।

एलेक्‍स कैरी का विकेट लेने से कुलदीप का आत्‍मविश्‍वास बढ़ा और तीन गेंद बाद ही उन्‍होंने मैच की बाजी पलट दी। कुलदीप यादव ने स्‍टीव स्मिथ को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। स्मिथ दो रन से शतक चूक गए। उन्‍होंने 102 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 98 रन बनाए। कुलदीप यादव का यह ओवर मैच का टर्निंग प्‍वाइंट बना क्‍योंकि इसके बाद कंगारू टीम मैच में वापसी नहीं कर पाई।

Comments (0)
Add Comment