IPL 2024 Playoffs : मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस से बाहर ! हार्दिक पांड्या ने इस बार डूबा दी टीम की लुटिया

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 51वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने मुंबई इंडियंस (MI) को 24 रनों से हरा दिया। 2012 के बाद से वानखेड़े स्टेडियम में केकेआर की मुंबई के खिलाफ 8 मैचों में यह पहली जीत है। जिसके चलते मुंबई इंडियंस का ट्रॉफी जीतने का सपना अब टूट गया है। इस तरह 5 बार की आईपीएल चैंपियन प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई। इस सीजन में अब तक खेले गए 11 मैचों में मुंबई इंडियंस सिर्फ 3 मैच ही जीत सकी है। वहीं इस जीत के साथ कोलकाता की टीम 14 अंकों के साथ अंक तालिका में अब दूसरे स्थान पर आ गई है।

दरअसल जिस सोच के साथ मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने इस बार जल्दबाजी में रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया था, लेकिन इस बार उनकी यह इच्छा पूरी नहीं होगी। मुंबई को 5 बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को मुंबई ने एक झटके में कप्तान पद से हटा दिया था और शायद इस बार हार्दिक पंड्या ने उन्हें यह सोच कर कप्तान बनाया था कि वह मुंबई को छठी बार चैंपियन बनाएंगे।

हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के बनाया था चैंपियन

हालांकि, हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के कप्तान बनते ही इस टीम को साल 2022 में चैंपियन बनाया और फिर 2023 में टीम को फाइनल में पहुंचाया, लेकिन हार्दिक के लिए मुंबई के लिए उस तरह की सफलता हासिल करना मुश्किल होगा। इस बार उनकी कप्तानी में पहली बार। इसलिए यह संभव नहीं था। खबर लिखे जाने तक हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2024 में 11 मैचों में मुंबई की कप्तानी की है और इस टीम को 8 मैचों में हार मिली है। इन 8 हार के बाद मुंबई का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल नजर आ रहा है। हां, अगर कोई चमत्कार हो जाए और ये टीम प्लेऑफ में पहुंच जाए तो बात अलग होगी।

आईपीएल 2024 सीजन में हार्दिक पंड्या कप्तानी के मोर्चे पर पूरी तरह फेल रहे और कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने भी उनकी कप्तानी को लेकर काफी कुछ कहा। हार्दिक अभी भी खुद को एक कप्तान के तौर पर साबित करने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। आखिर गुजरात को पहली बार चैंपियन बनाने वाले हार्दिक की चमक मुंबई का कप्तान बनने के बाद फीकी क्यों पड़ गई, यह समझ से परे लगता है।

पांड्या के मैदान पर सही साबित नहीं हुए फैसले

हालांकि, क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि हार्दिक ने मैच के दौरान मैदान पर जो फैसले लिए वो टीम के लिए सही साबित नहीं हुए। इसमें एक फैसला यह भी था कि शुरुआती मैचों में बुमराह से गेंदबाजी की शुरुआत नहीं कराई जाएगी। शायद टीम को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा। हार्दिक पांड्या बतौर कप्तान मुंबई टीम से एक इकाई के रूप में प्रदर्शन नहीं करा पाए हैं।

एक शहजादा देश को तो दूसरा बिहार को समझता है जागीर..विपक्ष पर बरसे PM मोदी

ऐसी खबरें कई बार सामने आई हैं कि मुंबई टीम में दो गुट बन गए हैं और टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। हालांकि यूपी समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है, लेकिन संभव है कि मुंबई के कई खिलाड़ी हार्दिक के कप्तान बनने की बात को पचा नहीं पाए होंगे और इससे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा होगा। इसके अलावा हार्दिक के कप्तान बनने के बाद शुरू में हर जगह उनकी हूटिंग हो रही थी और इसका असर हार्दिक पर पड़ा होगा। यानी देखा जाए तो हार्दिक को मुंबई के कप्तान के तौर पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और शायद वह अभी तक उनसे पार नहीं पा सके हैं और इसका असर टीम के प्रदर्शन पर पड़ा होगा।

मुंबई को छठी बार चैंपियन बनने का सपना टूटा

हालांकि, मुंबई का छठी बार चैंपियन बनने का सपना टूटता नजर आ रहा है। ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक का खराब प्रदर्शन। हार्दिक पंड्या आईपीएल 2024 से पहले चोटिल हो गए थे और इस टूर्नामेंट के जरिए उन्होंने मैदान पर वापसी की। मुंबई की कमान हार्दिक पंड्या के पास थी और उन्हें टीम का प्रदर्शन कराना था, लेकिन जब सेनापति का प्रदर्शन खराब हो तो इसका असर सेना पर जरूर पड़ता है।

कप्तान का प्रदर्शन हमेशा टीम को प्रेरित करता है और हार्दिक पंड्या इस मामले में फेल रहे हैं। न तो उनकी बल्लेबाजी अच्छी रही है और न ही वह गेंदबाजी के मोर्चे पर ज्यादा प्रभावी रहे हैं। इस सीजन हार्दिक पंड्या ने 11 मैचों में 198 रन बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46 रन रहा है जबकि इतने ही मैचों में उन्होंने सिर्फ 5 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

IPL 2024IPL 2024 Points TableIPL Playoffs Scenario 2024