T20 World Cup: कोहली-पांड्या ने भारत को दिलाई रोमांचक जीत,आखिर गेंद पर हारा पाकिस्तान

भारत ने टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में चार विकेट से हरा दिया। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 53 गेंदों में 82 रन की नाबाद पारी खेली। 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने आखिरी बॉल पर जीत दर्ज की। एक समय भारत ने 31 रन पर 4 बड़े विकेट खो दिए थे। इसके बाद कोहली और हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन प्रदर्शन करके टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

ये  भी पढ़ें..Diwali 2022: 501 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, इस बार पांच नहीं, छह दिन मनेगा दीपोत्सव

भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 6 बॉल में 16 रनों की जरूरत थी। इस वक्त क्रीज पर हार्दिक पंड्या और विराट कोहली पर थे, भारत की सारी उम्मीदें इन दोनों पर ही टिकी थीं और यहां से ही गेम पलटना शुरू हो गया। इसी के साथ टीम ने पिछले साल वर्ल्ड कप में 10 विकेट से मिली हार का बदला भी ले लिया है। इससे पहले पाकिस्तान की ओर से इफ्तिखार अहमद और शान मसूद ने अर्धशतक जड़ा। कोहली ने 53 गेंद पर नाबाद 82 रन बनाए। 6 चौका और 4 छक्का जड़ा।

मेलबर्न में खेले गए इस मुकाबले में 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को दूसरे ओवर में टीम को केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। राहुल मात्र चार रन ही बना सके। इसके बाद चौथे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। कप्तान रोहित भी चार रन ही बना सके। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 15 रन बनाकर आउट हुए। वहीं अक्षर पटेल भी दो रन बनाकर रन आउट हो गए। भारतीय पारी को यहां से विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने संभाला।

दोनों ने मिलकर धीरे-धीरे स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया। 10 ओवर तक टीम के स्कोर को 50 के करीब तक ले गए। यहां रन रेट बढ़ता देख दोनों बल्लेबाजों ने अपने हाथ खोले और कुछ बड़े शॉट लगाने शुरू किए। दोनों बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 15 ओवर तक 100 रनों के पार पहुंचाया। इस बीच विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 48 रन की जरूरत थी। 18वें ओवर में कोहली के तीन चौके की बदौलत भरतीय टीम ने 17 रन बटोरे। इसके बाद 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कोहली ने दो छक्के लगाए।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। मोहम्मद नवाज गेंदबाजी के लिए लिए आए और पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या आउट हो गए। हार्दिक 37 गेंदों में 40 रन बना सके। इसके बाद चौथी गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया, जिसे अंपायर ने हाइट के कारण नो बॉल दिया। इसके बाद नवाज ने फ्री हिट में वाइड बॉल डाली। इसके बाद भारत ने तीन रन और बटोरे। पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक आउट हो गए। वह एक रन बना सके। आखिरी गेंद पर नवाज ने पहले वाइड बॉल फेंकी और इसके बाद अश्विन ने एक रन लेकर मैच जीता दिया।

पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने दो विकेट, मोहम्मद नवाज ने दो विकेट और नसीम शाह ने एक विकेट लिया। इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए शान मसूद ने 42 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेली। मसूद के अलावा इफ्तिखार अहमद ने 34 गेंदों में 51 रन बनाए। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और भवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Babar Azamcricket newsInd vs Pakind vs pak t20ind vs pak t20 world cupindia vs Pakistan t20 world cup recordsindia world cup recordsMohammad Rizwan"Pakistan t20 world cup recordsRohit sharmat20 world cupt20 world cup 2022
Comments (0)
Add Comment