PM मोदी की अपील के बाद रोशनी बिखेरने को बेताब दीये

बलिया– कोरोना के अंधकार को खत्म करने के लिए दीये रोशनी बिखेरने को बेताब है । प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट तक दीये ,मोमबत्ती,टार्च या फिर मोबाइल फ्लैश जलाने की अपील के बाद दीये की डिमांड बढ़ गई है । बलिया में कुम्हार बड़ी संख्या में दीये बना रहे है ।

यह भी पढ़ें-Sanitization: परिवहन विभाग की सार्वजनिक बसों में कराया गया सैनीटाइजेशन

कुम्हार का यह चाक वक़्त के उस पहिये की तरह है जिसके नीचे अंधकार छुपा है पर इन्शान की उंगलियां प्रकाश के दिये बना ही देती है ।लाकडाउन में बंद पड़ चुके कुम्हारों के चाक एक बार फिर पूरी ऊर्जा से घूमने लगे है ।बलिया शहर के एक कुम्हार का कहना है कि लाकडाउन में उसकी आर्थिक स्थिति बत्तर हो गई है और उसके घर में ही दिया जलाने को तेल नही । कोरोना के खिलाफ युद्ध मे वो दिए बनाकर खुद को गौरवान्वित महशूश कर रहा है ।ताकि उसके दियों से निकले प्रकाश देश की एकजुटता को प्रदर्शित करे।

पीएम के आह्वान के बाद लोंगों में भी दिये जलाने को लेकर खासा उत्साह है ।वही जनपद के एक डिग्री कालेज की प्रोफेसर का कहना है कि दिया जलाने से ऊर्जा का प्रवाह होता है जो इंसान की इच्छाशक्ति को मजबूत करता है। ऐसे में देश की जनता एक साथ रोशनी फैलाती है तो नकारत्मकता दूर होगी और कोरोना के खिलाफ हमारी जंग निर्णायक सिद्ध होगी।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी, बलिया)

Comments (0)
Add Comment