गुस्ताख चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, 59 एप पर लगा प्रतिबंध, देखें टॉप-10 एप की सूची

मोबाइल एप इंडस्ट्री की बात करें तो भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास स्मार्टफोन हैं।

भारत-चीन सीमा पर चल रही तनातनी लगातार बढ़ती ही जा रही है। इंडिया के साथ सीमा विवाद भड़काने का खामियाजा चीन को न केवल सामरिक रूप से उठाना पड़ेगा बल्कि उसे भारी-भरकम आर्थिक झटका भी लगेगा। इस बीच भारत ने गुस्ताख चीन पर डिजिटल स्ट्राइक कर दी है।

ये भी पढ़ें..दक्षिण कोरिया के बाद UAE ने दिया पाकिस्तान को करारा झटका

चीन के 59 मोबाइल एप बैन

दरअसल भारत सरकार ने चीन के स्वामित्व वाली 59 मोबाइल एप को बैन कर चीन को एक बड़ा झटका दिया है, जिसमें टिक-टॉक के अलावा यूसी ब्राउजर, वीवा वीडियो, शेयरइट, क्लब फैक्टरी, हेलो आदि शामिल हैं। भारत-चीन सीमा विवाद के बाद से ही टिक-टॉक को बंद करने की मांग चल रही थी।

मोबाइल एप इंडस्ट्री की बात करें तो भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास स्मार्टफोन हैं। बीते साल दुनियाभर में सबसे ज्यादा एप भारत में इंस्टॉल किए गए थे। केंद्र सरकार ने चीन के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार को टिकटॉक समेत 59 चीनी एप को देश में प्रतिबंधित कर दिया है।

आइए जानते हैं कि भारत में चीन की टॉप 10 एप कौन-सी हैं और उनके कितने डाउनलोड्स हैं।

1. हेलो एप, भारत में इस एप के करीब 40 लाख यूजर्स हैं।

2. टिकटॉक- एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में टिक-टॉक एप को गूगल प्ले पर 1.5 अरब बार डाउनलोड किया गया है। वहीं 46.68 करोड़ बार सिर्फ भारत में एप को डाउनलोड किया गया है, जो कुल आंकड़ों का लगभग 31 प्रतिशत है।

3.लाइकी- Likee- लाइकी एप भी टिकटॉक और हेलो की तरह एक शॉर्ट वीडियो एप है। भारत में लाइकी के यूजर्स की संख्या आठ करोड़ से अधिक है।

4. यूसी ब्राउजर- भारत में इस एप के भी करोड़ों यूजर्स हैं।

5. शेयरइट- भारत में शेयरइट लोकप्रिय एप मानी जाती है। ये एक तरह की फोटो, वीडियो, फाइल या किसी तरह की कोई मोबाइल एप्लीकेशन शेयर करने के काम आती है।

6. वीमेट (VMate)-वीमेट भी टिक-टॉक की तरह एक सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है। भारत में इस एप के भी लाखों में यूजर्स हैं।

7. ब्यूटीप्लस एप (BeautyPlus)- ब्यूटीप्लस एक तरह की फोटो एडिटिंग और सेल्फी फिल्टर वाली एप है।

8. शीन
9. वीचैट
इसके अलावा, क्लैश ऑफ किंग्स,डी यू बैटरी सेवर, यूकैम मेकअप, Mi आदि शामिल है।

ये भी पढ़ें..भारत-चीन विवाद: PM मोदी के बयान पर उठे सवाल, पीएमओ ने जारी किया स्पष्टीकरण

10 chinese apps in indiaChinese app bannedchinese app banned newschinese apps banned by indian governmentindia banned chinese appsindia banned chinese apps listindia banned chinese apps newsMobileTikTokचीन की 59 एप पर बैनचीनी 59 एप पर प्रतिबंधचीनी एप पर प्रतिबंधटिक टॉक बैनभारत का चीन को झटकाभारत ने लगाया प्रतिबंधभारत ने लगाया बैन
Comments (0)
Add Comment