भूकंप जैसी दैवीय आपदा से निपटने के लिए किया गया पूर्वाभ्यास

बलिया–भूकंप जैसी दैवीय आपदा से निपटने के लिए बलिया में माक्ड्रील किया गया ।जहां अग्निशमन ,मेडिकल सहित कैविभागों ने एक साथ मिलकर अभ्यास किया।

भूकम्प जैसी दैवीय आपदा के आने पर क्या करे क्या ना करें। इन्ही बातों को लेकर बलिया जनपद के टीडी कालेज मैदान में मॉक ड्रिल किया गया। इंसिडेंट कमांडर के रूप में मौजूद डीएम श्रीहरि प्रताप शाही के नेत्रित्व में एक्सरसाइज हुई| जिसमें आपदा के समय सावधानी और बचाव के विभिन्न तरीके बताये गए। आग लगने, भूकम्प आने और ऊंची इमारतों पर फंसे लोगों को निकालने का अभ्यास भी किया गया। मॉकड्रिल के दौरान आपदा प्रबंधन विभाग के अन्तर्गत अग्निशमन, मेडिकल, प्लानिंग सेक्सन, जैसे विभागों द्वारा स्टाल लगा कर बचाव के तरीके बताये गए। बलिया के जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने अभ्यास के दौरान कहा ये कोई नही जानता कि भूकम्प कब और किस रूप में आएगा लेकिन कुछ सावधानियां और जागरूकता भूकम्प के प्रभाव को कम कर सकती है।

मॉक ड्रिल के दौरान अग्नि शमन सहित बचाव कार्य मे लगे जवानों और रेंजर्स की टीम ने कॉलेज परिसर में भूकम्प जैसी आपदा का प्रतिरूप बनाया और संसाधनों की मदद से भूकम्प में फंसे लोगों को बचाने का अभ्यास किया। रेंजर्स की टीम ने दुपट्टे और स्कार्फ के जरिये घायलों की मदद करते दिखाई तो वही दो डंडो, एक चादर और रस्सी की मदद से स्ट्रेचर बनना सिखाया। वही स्काउट गाइड की जिला आयुक्त निशा राघव ने कहा कि आपदा के दौरान लोग भीड़ का हिस्सा बन जाते है जबकि उन्हें दुसरो के बचाने की कोशिश करनी चाहिए ऐसे में देश के सभी विद्यालयों में आपदा प्रबंधन के प्रति छात्रों को पढ़ाना और सिखाना जरूरी है।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी, बलिया)

Rehearsal
Comments (0)
Add Comment