पहाड़ों पर बारिश से उफनाई राप्ती, गांवों में घुसा पानी

श्रावस्ती–नेपाल में पहाड़ों पर हुई भारी बरसात से जिले में राप्ती बैराज के जलस्तर में अचानक वृद्धि देखने को मिली है। शनिवार रात से ही राप्ती बैराज का जलस्तर लगातार बढ़ता रहा।

यह भी पढ़ें-राजस्थान में गिरा 2.78 किलो वजनी उल्कापिंड, मची अफरा तफरी

रविवार सुबह 7 बजे राप्ती बैराज का जलस्तर 128.38 पहुंच गया था। डीएम और एसपी ने जमुनहा स्थित राप्ती बैराज का जायजा लिया। वहीं गाँवों में पानी घुस जाने के कारण वहां पुलिस रेस्क्यू कर रही है। सड़कों पर पानी आ जाने के कारण मार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं। जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने ग्रामों का निरीक्षण कर अधिकारियों को संभावित बाढ़ के खतरे से निपटने के सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये हैं ।

श्रावस्ती जिले के राप्ती बैराज का जलस्तर रविवार सुबह खतरे के निशान को पार कर 68 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा था। सड़कों पर पानी आने के कारण श्रावस्ती जिले का मल्हीपुर – भिनगा मार्ग अवरुद्ध हो गया है। जिले की सभी बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। आनन फानन में जिलाधिकारी यशु रुस्तगी, एसपी अनूप सिंह और एएसपी बीसी दूबे ने राप्ती बैराज और गावों में पहुंचकर वहां के हालात का जायजा लिया।

जमुनहा इलाके के कई गावों में पानी आ जाने के कारण पुलिस घरों में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाल रही है। जमुनहा इलाके के आधा दर्जन से अधिक गांवो में पानी आ जाने के कारण गांव पानी से घिर गए हैं। आपको बता दें कि आज सुबह 7 बजे राप्ती बैराज का जलस्तर 128. 38 पहुंच गया था। जबकि राप्ती बैराज के खतरे का निशान 127.70 मीटर ही है।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, श्रावस्ती)

districtfloodmountainRaptirivershravastiwaterजिलाधिकारी यशु रुस्तगीश्रावस्ती जिले के राप्ती बैराज का जलस्तर
Comments (0)
Add Comment