लखनऊ: वृक्षारोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले लोग बनाए जाएंगे ब्राण्ड एम्बेस्डर

लखनऊ– जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश ने बताया कि प्रवासी प्रदेश वासियों को अधिकारिक रोजगार दिए जाने के उद्देश्य से इस बार वृक्षारोपण कार्यों में विशेष तौर पर इनका रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-जनसत्ता दल के कार्यकर्ताओं ने चीनी राष्ट्रपति पुतला फूंक शहीदों की दी श्रद्धांजलि

उन्होंने बताया कि जनपद लखनऊ में 26,27,970 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जनपद लखनऊ में लक्ष्य के आगे जाकर 2852508 पौधे लगाये जा रहे हैं। इस अभियान के दौरान विशेषकर कुकरैल के निकट 201 प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। इस प्रकार यह वृक्षारोपण सर्वाधिक जैव विविधता पर आधारित है।

श्री प्रकाश ने निर्देश दिए हैं कि सफल वृक्षारोपण हेतु यह आवश्यक है कि जनपद स्तर पर प्रत्येक विभाग अपनी वृक्षारोपण कार्ययोजना को धरातल पर उतारे और स्थानीय स्तर पर भी अभियान का सही ढंग से क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में विशेष कर माई ट्री लखनऊ मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाएगा, जिससे वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के विषय में जागरूकता लायी जाएगी। इस ऐप में सभी नागरिक तथा सभी विभागों द्वारा किए गये वृक्षारोपण के समय जियो टैगिंग शत प्रतिशत की जाएगी। जिओ टैगिंग करके समय समय पर पौधे की फोटो खींचकर निगरानी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने डीजीपी को लिखा पत्र

उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से जहां अधिक से अधिक लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, वहीं कार्बन उत्सर्जन को कम करके ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित भी किया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जो नागरिक जनपद लखनऊ में 100 पेड़ लगाएंगे, उन्हें प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा और अच्छा कार्य करने वाले नागरिकों को एन्वायरोन्मेंट एम्बेस्डर बनाकर पुरूस्कृत भी किया जाएगा।

brand ambassadorslucknowparticipatestree implantation
Comments (0)
Add Comment