बाबा रामदेव को बड़ा झटका,पतंजलि के दावे पर आयुष मंत्रालय का नोटिस !

पतंजलि का दावा है कि इस दवा से संक्रमित मरीज 3 से 7 दिनों में पूरी तरह से होंदे ठीक

योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना संक्रमित मरीजों का सौ प्रतिशत उपचार का दावा करने वाली पहली आयुर्वेदिक दवा ‘कोरोनिल’ बनाई। पतंजलि का दावा है कि इस दवा से संक्रमित मरीज 3 से 7 दिनों में पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

यही नहीं बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा लॉन्‍च करते हुए कटाक्ष भी किया था कहा कि हो सकता है कि कई लोग इस दवाई पर संदेह करें और ‘कहें कि यह कैसे हो सकता है।

ये भी पढ़ें..कोरोना को मात देगी बाबा रामदेव की ‘कोरोनिल’, जानें दवा की खासियत

लेकिन आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव के अरमानो पर पानी फेरते हुई पतंजलि को नोटिस जारी कर दिया है। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में पतंजलि को अपनी आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल के किसी भी प्रचार को रोकने के लिए आदेश दिया गया है, जब तक तमाम जांच पूरी नहीं होती। यही नहीं मंत्रालय ने बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा संचालित पतंजलि संस्थान से आयुर्वेदिक दवाई कोरोनिल के बारे में भी पूरी जानकारी मांगी है।

आयुष मंत्रालय ने मांगी पूरी जानकारी…

इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने इस दवाई कोरोनिल को लेकर राज्य सरकार, उत्तराखंड से भी जरूरी जानकारी मांगी है। मंत्रालय ने राज्य लाइसेंसिंग ऑथोरिटी को लाइसेंस कॉपी और प्रोडक्ट को मंजूर किए जाने से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट मांगे हैं।

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि की दवा पर स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा है कि इस बारे में मंत्रालय को कोई जानकारी नहीं है। पहले अपने दस्तावेज हमें जमा कराएं और तब तक किसी भी तरह का विज्ञापन या दावा करने से बचें।

नोटिफिकेशन का दिया हवाला…

21 अप्रैल को जारी गैजेट नोटिफिकेशन का हवाला देते हुए मंत्रालय ने कहा है कि आयुर्वेदिक दवाओं की रिसर्च को लेकर बाकायदा नियम कानून जारी किए गए थे, उन्हीं नियमों के मुताबिक कोरोना वायरस पर रिसर्च की जा सकती है।

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से दवाओं के नाम और उसके कंपोजीशन की जानकारी मांगी ​है। मंत्रालय ने रिसर्च और सैंपल साइज की जानकारी मांगी है अर्थात कितने लोगों पर इस दवा की स्टडी की गई है, इसका पूरा ब्यौरा मांगा है। इसके साथ ही उत्तराखंड ड्रग डिपार्टमेंट से अप्रूवल के कागज भी मांगें हैं।

ये भी पढ़ें..खुशखबरीः पतंजलि ने बना ली Corona की दवा ! 6 दिन में ठीक हो रहे मरीज…

Ayurvedic vaccine of Coronaayush ministryBaba RamdevCoronacoronavirusCoronavirus infectedCovid-19covid-19 infectionlockdown in indiaPatanjali company
Comments (0)
Add Comment