खनन माफियाओं ने किया वन कर्मियों पर हमला,16 पर मुकदमा दर्ज

सोनभद्र — जिले में प्रभारी मंत्री की मौजूदगी होने का डर भी खनन माफियाओं को नही है तभी तो सोनभद्र के म्योरपुर वन रेंज के पड़री ग्राम पंचायत के खंता इलाके में रविवार की देर शाम गश्त पर निकले वन कर्मियों ने जब अवैध खनन की बालू लदी ट्रेक्टर-ट्राली को रोकने का प्रयास किया तो खनन माफियाओं ने लाठी डंडों से हमला कर दिया। जिससे दो वनकर्मी , वन दरोगा और वन रक्षक घायल हो गए। वन दरोगा के सिर में गंभीर चोट आई है और वन दरोगा को म्योरपुर सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।जबकि जिले में मौजूद बेसिक शिक्षा मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी कहते है कि योगी सरकार में कही भी अवैध खनन की शिकायत नही हो रहा है।

बता दें कि जिले में म्योरपुर थाना क्षेत्र के पड़री ग्राम पंचायत के खंता में वन-कर्मियों को वन क्षेत्र में अवैध खनन की सूचना मिली। रविवार की रात जब वन दरोगा विजेंद्र कुमार और वन रक्षक साजिद हुसैन खंता गांव पहुंचे तो उन्हें एक अवैध खनन की बालू लदी ट्रैक्टर-ट्राली दिखाई दी। जब वनकर्मी ट्रैक्टर-ट्राली को रेंज कार्यालय ला रहे थे तो गांव में ही दबंग ग्रामीणों ने उन्हें घेर कर पिटाई शुरू कर दी ।

दबंगों ने पैसे और मोबाइल भी छीना

इस हमले में दोनो वन-कर्मी घायल हो गए। दोनो किसी तरह जान बचाकर वहां से भागे। वन रक्षक साजिद हुसैन को तो मामूली चोटें आई लेकिन वन दरोगा विजेन्द्र कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना पर वन रक्षक साजिद हुसैन का कहना है कि दबंगो ने उनसे पैसे और मोबाइल भी छीन लिया। वही सीएचसी के चिकित्सक डा. फिरोज ने बताया कि दोनों ही घायल वन कर्मियों को म्योरपुर सीएचसी लाया गया जहां वनरक्षक की हालत तो ठीक बताई जा रही है लेकिन वन दरोगा के सिर में गंभीर चोट आई है वन दरोगा को म्योरपुर सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।फिलहाल इस मामले में पुलिस ने 16 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी में जुटी है।

बरहाल खनन माफियाओं को जिले में सूबे के बेसिक शिक्षा मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री के जिले में मौजूद होने और डीएम व एसपी द्वारा छापेमारी का कोई डर नही है तभी तो वन कर्मियो पर हमला बोल दिया है जो मंत्री की बात को झूठा साबित करता है कि योगी सरकार में अवैध खनन की शिकायत नही आती है। इनकी सरकार में तो अधिकारी भी सुरक्षित नही है।

(रिपोर्ट-रविदेव पाण्डेय,सोनभद्र)

Comments (0)
Add Comment