लखनऊ में निर्माणाधीन बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरा, मलबे में कई मजदूर दबे, दो की मौत

राजधानी लखनऊ के पीजीआई इलाके में गुरुवार देर रत एक बड़ा हादसा हो गया। यहां निर्माणाधीन बिल्डिंग में जेसीबी से बेसमेंट की खुदाई के दौरान एक हिस्सा अचानक ढह गया। जिसकी चपेट में आने से 2 लोगों की मौत हो गई जबकि 12 अन्य घायल बताए जा रहें हैं। यह दर्दनाक हादसा (construction apartment collapsed) निर्माणाधीन अंतरिक्ष ऑर्बिट ग्रींस अपार्टमेंट के परिसर में हुआ। उधर हादसे की सूचना मिलते ही है पहुंची फायर ब्रिगेड और SDRF ने देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 12 लोगों को बचाया।

मिली जानकारी के मुताबिक रात यह भीषण हादसा रात 12 बजे के करीब हुआ। यह हादसा उस वक्त हुआ जब निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा ढहने से परिसर में बनी मजदूरों की पांच झोपड़ियां इसकी चपेट में आ गई। जिसके बाद मौके पर चीखपुकार मच गई। वहां मौजूद लोगों ने तुरंत कण्ट्रोल रूम को सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड और एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 14 लोगों को बाहर निकाला, जिसमें से एक मजदूर और उसकी दो माह की बेटी की मौत हो चुकी थी। बाकी अन्य को इलाज के लिए ट्रामा सेंटर भेज दिया गया।

 

ये भी पढ़ें..Asian Games 2023: क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड

 

फिलहाल रात से ही राहत और बचाव कार्य जारी है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि जब अपार्टमेंट का निर्माण कार्य चल रहा था तो आसपास कई मजदूर झोपड़ी (कच्चा घर) बनाकर अपने परिवार के साथ रह रहे थे। स्थानीय लोगों ने बताया कि बेसमेंट की खुदाई के कारण वहां मिट्टी की टीले जैसी दीवार बन गई है। देर रात यह टीलानुमा दीवार अचानक मजदूरों की झोपड़ियों पर गिर गई, जिससे वहां रह रहे मजदूर और उनके परिवार दब गए। करीब ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सभी को बाहर निकाला जा सका।

इस हादसे में प्रतापगढ़ निवासी मुकादम (35) और उनकी दो माह की बेटी आयशा की मौत हो गई। इसके अलावा इस हादसे में चंदन कुमार, इंस्पेक्टर, रुखसाना, अभिजीत कुमार, अफसाना, लालबाबू, गोलू समेत चार अन्य लोग घायल हो गये, जिनका इलाज ट्रॉमा सेंटर में चल रहा है।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

 

Lucknow buildingLucknow building collapseslucknow newsLucknow PGILucknow vrindavan yojanapgi thanavrindavan yojanaworker deadworker injuredWorkers buried debrisलखनऊ
Comments (0)
Add Comment