lockdown: ग्रामीणों की पहल, यहां प्रवेश करने वालों पर बरसते हैं लात घूंसे…

सोनभद्रः त्रेता युग मे लक्ष्मण ने वनवास के दौरान सीता को आसुरी शक्तियों से बचाने के लिये लक्ष्मण कुटिया के बाहर लक्ष्मण रेखा खीचा था आज वही लक्ष्मण रेखा कलयुग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से बचने के लिए 21 दिनों के लॉक डाउन (lockdown) की घोषणा करके खीचा है। जिसका पालन नही करने पर धारा 188 का उल्लंघन माना जायेगा।

ये भी पढ़ें.. Lockdown मेंं कानपुर पुलिस के ‘कोरोना फाइटर’, बुजुर्गों को मिली अहम जिम्मेदारी

यही रेखा सोनभद्र के एक गांव में ग्रामीणों ने खीचा है और बकायदा लिखा है कि लात घुसे से बचना है तो गांव ने प्रवेश न करे। इसका असर योगी सरकार ने गांवो में बाहर से काम करके आने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम जो गांव – गांव में जा रही को भी झेलना पड़ रहा है। जिसको लेकर आज सोनभद्र के नक्सल प्रभावित विकास खण्ड चतरा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्राम पंचायत ढोढरी मे बाहर से आये लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण करने गये और बगैर परीक्षण किये वापस आना पडा।

14 अप्रैल तक प्रवेश वर्जित

इस दौरान ग्रामीणों द्वारा गांव के प्रवेश वाली रोड पर बांस बल्ली से लॉक डाउन कर दिया गया। जिस पर स्पष्ट लिखा हुआ है कि गांव में 14 अप्रैल तक प्रवेश वर्जित है , कोरोना से बचे , बाहरी व्यक्ति लात घुसा खाने के लिए अंदर प्रवेश करें। जिससे स्वास्थ्य की सर्विलांस टीम चतरा आरबीएसके के चिकित्सक लॉक डाउन (lockdown) गाँव ढोढ़री से बगैर चिकित्सकी परीक्षण किये वापस आ गये। वही पूरी टीम ने पूरे गांव में घूमकर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराया है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत घेवल व ग्राम पंचायत पकरहट पटेल बस्ती में बाहर से आये लोगों का स्वास्थ परीक्षण भी किया गया और 14 दिन के लिए घरों में रहने की सलाह दी गई।

ये भी पढ़ें.. Lockdown के चलते नहीं मिली सब्जी तो पुलिस ने घर घर बांटे आलू व टमाटर

(रिपोर्ट- रविदेव पाण्डेय, सोनभद्र)

Lockdownsonbhadraupvillagers
Comments (0)
Add Comment