‘विराट सेना’ ने ऑस्ट्रेलिया के बाद किया न्यूजीलैंड फतह,10 साल बाद जीती सीरीज

स्पोेर्ट्स डेस्क — टीम इंडिया ने माउंट मोनगानुई में खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट हरा दिया. इसके साथ पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है. हालांकि इस सीरीज के दो मैच अभी खेले जाने बाकी हैं.

यही नहीं, सलीम मलिक के बाद विराट कोहली न्‍यूजीलैंड में लगातार तीन वनडे मैच जीतने वाले एशिया के दूसरे कप्‍तान भी बन गए हैं.भारत ने इस जीत के साथ ही 2014 में न्यूजीलैंड की ही धरती पर हुई वनडे सीरीज की हार का बदला ले लिया है.भारत को कीवियों के खिलाफ न्यूजीलैंड में आखिरी वनडे सीरीज जीत 2009 में मिली थी.

इसस पहले टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया लेकिन पूरी टीम 49 ओवर में 243 रन पर ढेर हो गई. जबकि टीम इंडिया ने 244 रन के लक्ष्‍य को विराट कोहली (60), रोहित शर्मा (62), शिखर धवन (28),अंबाती रायडू (40 नाबाद) और दिनेश कार्तिक (38 नाबाद) के दम पर 42 गेंद बाकी रहते हुए तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. रायडू और कार्तिक के बीच चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 11.5 ओवर में 77 रन बने. जबकि इससे पहले रोहित और विराट कोहली ने तीसरे विकेट लिए 100 से अधिक रन जोड़ थे.  न्‍यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्‍ट ने दो तो मिचेल सेंटनर ने एक विकेट लिया.

न्‍यूजीलैंड के लिए रोस टेलर ने सर्वाधिक 93 रन बनाए. जबकि टॉम लाथम ने 51 और कप्‍तान विलियमसन ने 28 रन की अहम पारियां खेलीं. भारत के लिए शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. वहीं भुवनेश्‍वर कुमार, चहल और हार्दिक पंड्या ने दो-दो खिलाड़ी आउट किए.

इस जीत के साथ विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने न्‍यूजीलैंड में भी वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है. इससे पहले ‘विराट सेना’ ना सिर्फ भारत बल्कि श्रीलंका, ऑस्‍ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और जिंबाब्‍वे की सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है. यही नहीं, भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद 11 वनडे सीरीज खेली हैं और सिर्फ एक गंवाई है.

Comments (0)
Add Comment