IND vs AUS 2nd Test: कोहली के विकेट से मचा बवाल, आउट या नॉटआउट छिड़ गई बहस

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली LBW आउट हुए, जिसने सोशल मीडिया पर एक लंबी बहस छेड़ दी। दूसरे दिन के खेल के दूसरे सत्र में कोहली 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू की गेंद पर आउट हो गए। जब कोहली ने रिव्यू लिया, तो अल्ट्राएज ने दिखाया कि जब गेंद बल्ले और पैड के बीच थी तो उसमें एक बड़ा स्पाइक था।

ये भी पढ़ें..Mahashivratri 2023: पूरे रीति-रिवाज से हुआ बाबा विश्वनाथ और मां गौरा का विवाह

कई रिप्ले देखने के बाद टीवी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने निष्कर्ष निकाला कि गेंद पहले पैड पर लगी और कोहली को अंपायर कॉल के सौजन्य से पवेलियन लौटना पड़ा, उन्हें अपने घरेलू मैदान पर अपने अर्धशतक से छह रन कम पड़ गए। मैदानी अंपायर नितिन मेनन भी जब ड्रेसिंग रूम की ओर जा रहे थे, तभी शोरगुल भरी भीड़ खामोश हो गई। ड्रेसिंग रूम से अपने विकेट का रिप्ले देखकर कोहली भी काफी नाखुश नजर आए। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी मैदानी अंपायर के फैसले से काफी नाखुश दिखे।

क्रिकेट के एमसीसी नियमों के नियम 36.2.2 के अनुसार, यह कहता है, यदि गेंद स्ट्राइकर व्यक्ति और बल्ले से एक साथ संपर्क करती है, तो इसे गेंद को पहले बल्ले को छूने के रूप में माना जाएगा। पूर्व भारतीय क्रिकेटरों वसीम जाफर और अभिनव मुकुंद ने कहा कि कोहली को 44 रन पर आउट कर दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण था। जाफर ने ट्वीट किया, इसमें बहुत संदेह है। मुकुंद ने टिप्पणी की, क्या विराट पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ घर में इस तरह आउट नहीं हुए थे? दोनों बार मुझे लगा कि यह आउट नहीं था।

सबसे पहले यह बल्ले से टकराया। भारत थोड़ी परेशानी में है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन लिए है। इसी के साथ मेहमान टीम की कुल बढ़त 62 रन की हो गई है। ट्रेविस हेड 39 रन जबकि मार्नस लाबुशैन 16 रन बनाकर नबाद रहे।

इससे पहले भारत की पहली पारी 262 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से अक्षर पटेल की 74 रन और अश्विन की 37 रन की साहसिक पारी ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी कराई। हालांकि पहली पारी के आधार पर कंगारू टीम को महज 1 रन की बढ़त हासिल हुई। अक्षर और अश्विन की जोड़ी ने बेजोड़ साझेदारी कर भारत को मुश्किल से निकाला। दोनों बल्लेबाजों ने 8वें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी पूरी करते हुए टीम इंडिया को 250 रन तक पहुंचाया।

चायकाल के बाद भारत सधी शुरुआत

बता दें कि भारत ने चाय तक 62 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए थे। ब्रेक के बाद अश्विन और अक्षर क्रीज पर मौजूद थे। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार तरीके से भारतीय टीम की रन चेज को कम किया। हालांकि, अश्विन गेंदबाज कमिंस की गेंद की चपेट में आकर रेनशॉ को कैच थमा बैठे, अश्विन 71 गेंदों पर 37 रन बनाए और टीम में महत्वपूर्ण रन जोड़े।

पटेल ने भी अर्धशतक पूरा करते हुए 115 गेंदों पर 74 रन की पारी खेली, जिसमें नौ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। पटेल को गेंदबाज मर्फी ने अपनी गेंद पर शिकार बनाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने पांच, टॉड मर्फी और कुह्नेमन ने दो-दो विकेट लिए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के पास एक रन की बढ़त है।

Comments (0)
Add Comment