यादों में वीरभद्र सिंह: देखिए बचपन से लेकर अंतिम सफर तक की तस्वीरें

हिमाचल प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह का लंबी बीमारी के चलते 87 साल की उम्र में निधन हो गया...

हिमाचल प्रदेश के 6 बार मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह (Virbhadra) का लंबी बीमारी के बाद 87 साल की उम्र में गुरुवार तड़के निधन हो गया. उनका पार्थिव शरीर उनके निजी आवास शिमला के हॉलीलॉज लाया गया है. यहां पर उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया है.

ये भी पढ़ें..रामपुर में होगा वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार, हिमाचल में 3 दिन का राजकीय शोक घोषित…

बचपन में पिता के साथ वीरभद्र सिंह

शनिवार को वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार उनके पैतक शहर रामपुर बुशहर में होगा. पूर्व सीएम (Virbhadra) के निधन पर हिमाचल में 8 जुलाई से 10 जुलाई तक राजकीय शोक रहेगा. इस दौरान किसी भी तरह के कोई सरकारी आयोजन नहीं होंगे.

वीरभद्र सिंह के बचपन की तस्वीर

राजनीति के राज थे वीरभद्र

वीरभद्र सिंह (Virbhadra) राजनीति के राजा थे और हमेशा रहेंगे. ये शब्द होलीलॉज के बाहर खड़े उनके एक ऐसे समर्थक के थे, जिसे सत्ता के गलियारों में बेशक कोई न पहचाने, लेकिन ये आम जन से लेकर खास जन की भावना है. सिंह इज किंग के संबोधन से अकसर पुकारे जाने वाले वीरभद्र सिंह अनंत सफर पर रवाना हो गए हैं.

परिवार के साथ वीरभद्र सिंह

छह बार हिमाचल के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालने वाले वीरभद्र सिंह ने पांच दशक के राजनीतिक जीवन में जनता का भरपूर स्नेह हासिल किया. उम्र के इस पड़ाव पर वे कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे.

इंदिरा गांधी के साथ वीरभद्र सिंह

वोट करते वीरभद्र सिंहअंत में वे सांसों की लड़ाई में हार गए.हिमाचल की राजनीति की चर्चा वीरभद्र सिंह के बिना अधूरी है. वीरभद्र सिंह हिमाचल प्रदेश की जनता और यहां के राजनीतिक गलियारों में सबसे लोकप्रिय थे.

राजीव गांधी के साथ वीरभद्र

1934 में हुआ था जन्म 6 बने मुख्यमंत्री

बता दें कि वीरभद्र सिंह (जन्म 23 जून 1934 – 8 जुलाई 2021) भारत गणराज्य के राज्य हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे.

नाटी डालते हुए वीरभद्र सिंह
चुनावी रैली में वीरभद्र सिंह

वीरभद्र सिंह छ: बार हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री रहे। मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 28 मई 2009 को इस्पात मंत्री बनाए गये थे.

अस्पताल में वीरभद्र सिंह

वह 1962, 1967, 1972, 1980 और 2009 में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। 87 साल के वीरभद्र सिंह ने 8 July 2021 को शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में अंतिम सांस ली।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Former cm virbhadra singh deathvirbhadra singh cremationvirbhadra singh death newsvirbhadra singh latest newsvirbhadra singh latest news in hindiवीरभद्र की बचपन की तस्वीरें
Comments (0)
Add Comment