यहां दो मंजिला मकान बनाने पर मिलती है मौत,आखिर क्या है रहस्य…

आज तक जिसने भी सोचा खत्म हो गया वंश...

कानपुर — उत्तर प्रदेश कई रहस्यमयी घटनाओं के लिए जाना जाता है.सूबे में कई ऐसे रहस्यमयी मंदिर और मस्जिद है जिनकी कहानियां आपको हैरत में डाल देंगी.

एक ओर जहां हमारे देश में बड़ी बड़ी इमारतें बनाने वालों में जैसे होड़ सी लगी रहती है, वहीँ दूसरी ओर कानपुर जिले के मावर शरीफ गांव में लोग आज भी दो मंजिल का मकान बनाने से डरते हैं.यहां सिर्फ दो मंजिला मकान के लिए सिर्फ सोचने मात्र से पूरा-पूरा वंश समाप्त हो जाता है.ये यकीन करना मुश्किल है, लेकिन हकीकत है. यही वजह है कि यहां जितने भी मकान नजर आते हैं वो एक मंजिला ही बने हुए है.यहां तक गांव वाले पक्की सीढी बनाने से भी कतराते है.शायद इसीलिए कोई घर के बाहर सीढ़ी लगा कर छत पर चढ़ता है तो कोई घर के अंदर सीढ़ी लगाकर.

दरअसल माती मुख्यालय से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर भोगनीपुर तहसील में मावर शरीफ गांव स्थित है. इस गांव का रहस्य सदियों पुराना है. इसी रहस्‍य के चलते सभी घर एक ही मंजिल के बने हुए है. बताया जाता है कि जिसने भी दो मंजिला मकान बनाया या सोचा उनका वंश ही समाप्त हो गया. आपको बता दें कि इसका रहस्य मावर शरीफ गांव के मौलवी सैयद बाबा की मजार में छुपा है.

ग्रामीणों ने किया चौकाने वाला खुलासा

ग्रामीणों के अलावा मौलवी शाहिद अहमद ने बताया कि इस गांव में सभी मकान एक ही मंजिल के बने हुए मिलेंगे. जिसने भी दूसरी मंजिल बनाने की सोची उस का वंश ही खत्म हो गया. जितनी इस मजार की ऊँचाई है, उसके बराबर के ही घर बनेंगे. उन्होंने बताया कि गांव में एक शख्स ने दूसरी मंजिल बनाई, लेकिन आज उसके घर में एक भी व्‍यक्ति नहीं बचा है. इसके बाद से ही इस गांव के लोग एक मंजिल का घर ही बनाते हैं.यही नहीं घर की छतों पर चढ़ने के लिए बांस की सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं.

Comments (0)
Add Comment