छात्रों के लिए खुशखबरी: जून में आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट !

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने दी जानकारी.

कोरोना संकट के बीच छात्रों के लिए अच्छी खबर आ रही है. जानकारी के मुताबकि 10वीं व 12 का रिजल्ट (results) जून के महीने आ सकता है. 10वीं का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में निकलेगा जबकि 12वीं का परिणाम जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा. यह जानकारी हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने दी.

ये भी पढ़ें..मेयर संयुक्ता भाटिया ने नगर आयुक्त पर लगाया संगीन आरोप, मचा हड़कंप

मार्च में हुई थी परीक्षाए…

बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च महीने में 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित कराई गई थीं. जिसका रिजल्ट (results) जून में घोषित किया जाएगा. वहीं हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि मैट्रिक और जमा दो परीक्षाओं की 11 लाख उत्तर-पुस्तिकाओं की चेकिंग से पहले उन पर सीक्रेसी कोड लगना था. दस लाख उत्तरपुस्तिकाओं में सीक्रेसी कोड लगाने का कार्य पूरा हो चुका है और 11 मई से उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग शुरू हो जाएगी. शिक्षक अपने-अपने घरों में ही कॉपियों की जांच करेंगे.

बचे विषयों की होगी परीक्षा

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते जमा दो की भूगोल, कंप्यूटर साइंस और विभिन्न वोकेशनल विषयों की परीक्षा शेष बची है. इनमें भूगोल की परीक्षा अवश्य होगी, क्योंकि 4400 के लगभग स्टूडेंटस पूरे प्रदेश में हैं. इस पर बोर्ड शीघ्र निर्णय लेगा. इसके अलावा जमा दो की अन्य बची परीक्षा यदि नहीं होती हैं, तो बोर्ड परीक्षार्थियों को मुख्य विषयों में प्राप्त उच्च अंकों के आधार पर अंक देगा. इसके लिए बोर्ड ने विशेष फार्मूला तैयार किया है.

गौरतलब है कि लॉक़डाउन के चलते  हिमाचल में भी स्कूल कॉलेज और सभी शेक्षणिक संस्थान बंद हैं. दसवीं के एग्जाम पूरे हो चुके हैं. वहीं 12वीं के कुछ एग्जाम लंबित हैं. फिलहाल जून तक रिजल्ट (results) घोषित करने के लिए अब तैयारियां तेज हो गई है.

ये भी पढ़ें..57 हजार के करीब पहुंचा Corona मरीजों का आंकड़ा

10th and 12th resultsHBPBOSE
Comments (0)
Add Comment