संपादक राजद्रोह में गिरफ्तार, लिखी थी ऐसी खबर…

गुजरात में एक समाचार पोर्टल के संपादक के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने अपने पोर्टल पर खबर चलाई थी कि भाजपा आलाकमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के स्थान पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को मुख्यमंत्री बना सकता है.

यह भी पढ़ें-Lockdown के बाद फिर से पटरी पर सरपट दौड़ने के लिए तैयार है लखनऊ मेट्रो

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद अपराध शाखा ने ‘फेस ऑफ नेशन’ समाचार पोर्टल के संपादक धवल पटेल के खिलाफ शुक्रवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (राजद्रोह) और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई. सहायक पुलिस आयुक्त बीवी गोहिल ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से पटेल को गिरफ्तार नहीं किया गया है, बल्कि हिरासत में लिया गया है और उन्हें कोरोना वायरस की जांच के लिए एसवीपी अस्पताल भेजा गया है.

यह भी पढ़ें-यूपी में कैसा होगा लॉकडाउन 4.0, किसे मिलेगी कितनी छूट, यहां जानें सब कुछ…

यहाँ जानना जरुरी है कि केदारनाथ सिंह बनाम बिहार राज्य (1962) के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने साफ़ किया है कि 124 (ए) के तहत किसी के ख़िलाफ़ राजद्रोह का मामला तभी बनता है जबकि किसी ने सरकार के ख़िलाफ़ हिंसा की हो या हिंसा के लिए उकसाया हो. लेकिन यहां स्पष्ट है कि पत्रकार धवल पटेल ने ना तो सरकार के खिलाफ हिंसा की और न ही हिंसा के लिए किसी को उकसाने का काम किया.

उन्होंने तो सिर्फ एक कयासों के आधार पर पोलिटिकल न्यूज लिखी. सरकार को इस न्यूज में राजद्रोह नजर आया और उसने पत्रकार पर राजद्रोह का मुकदमा दायर कर दिया.

ये भी पढ़ें..Barabanki: एक ही परिवार से उठी चार अर्थिया, पूरा गांव हुआ गमगीन

editor
Comments (0)
Add Comment