कभी खुद मसाले पीसकर बेचते थे MDH के धर्मपाल गुलाटी, ऐसे बने 2 हज़ार करोड़ के मालिक

भारत में सबसे अग्रणी मसाला कंपनी में से एक MDH मसालों को शिखर तक पहुंचाने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी का आज सुबह निधन हो गया है. वह 98 साल के थे.

उनके निधन पर पीएम मोदी से लेकर देश की कई बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है. महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1918 को सियालकोट, (जो अब पकिस्तान में है) में हुआ था.

ये भी पढ़ें..सरकार ने 85 पुलिस अफसरों को किया बर्खास्त, 644 पर की बड़ी कार्रवाई, महकमे में हड़कंप

मशहूर उद्योगपति धर्मपाल गुलाटी ने देश में दो हज़ार करोड़ रुपए का बिजनेस नेटवर्क बनाया. वो भी ऐसे समय जब कोई सोच भी नहीं सकता था कि पैकेट बंद मसालों का कारोबार इस हद तक कामयाबी छू सकता है.

अपने मसाले को देश के घर-घर पहुँचाया

भारत और दुनिया के लिए महाशय धर्मपाल गुलाटी कोई आम शख्स नहीं थे. महाशय धर्मपाल गुलाटी ने जिस तरह से एक छोटी सी शुरुआत कर अपने MDH मसाले को देश के घर-घर पहुँचाया, उसकी मिसालें दी आगे भी दी जाती रहेंगी. जिस एमडीएच मसाले को उन्होंने घर-घर पहुँचाया, उसका पूरा नाम ‘महाशियन दि हट्टी’ है.

गुलाटी ने तांगा भी चलाया…

एक समय ऐसा भी था जब गुलाटी परिवार के सामने रोजी रोटी का संकट था. ऐसे में महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने भाई के साथ दिल्ली आये. यहाँ रोजगार की तलाश करने लगे. इस बीच महाशय धर्मपाल गुलाटी ने तांगा चलाना शुरू किया, लेकिन तांगा चलाने में महाशय धर्मपाल गुलाटी का मन नहीं लगा.

उन्होंने तांगा अपने भाई को दे दिया, और इसके बाद दिल्ली के करोल्बाद की अजमल खां रोड पर एक छोटा सा खोखा रख दिया और इसी खोखे में मसाले बेचना शुरू कर दिया. वह खुद मसाले पीसते और घर-घर भी देने जाते.

25 करोड़ रुपए थी सालाना सैलरी 

बढ़िया क्वालिटी के चलते 60 महाशय धर्मपाल गुलाटी की मसाले की दुकान खूब मशहूर हो गई. महाशय धर्मपाल गुलाटी ने इसका नाम ‘महाशियन दि हट्टी’ रखा. इसके बाद से ही महाशय धर्मपाल गुलाटी ने कारोबार को पूरे देश में फैला दिया. गुलाटी सिर्फ पांचवीं पास थे और देश में उनका कारोबार दो हज़ार करोड़ रुपए का है. उनकी सालाना सैलरी 25 करोड़ रुपए थी.

ये भी पढ़ें..प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा को कोहली ने उल्टा लटकाया ! तस्वीरें हुई वायरल…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Mahashay Dharmapal GulatiMDHएमटीएच मसालेमसाला किंग धर्मपाल गुलाटीमहाशय धर्मपाल गुलाटी
Comments (0)
Add Comment