16 नवंबर 2013 को जब Sachin तेंडुलकर के साथ भावुक हो गया था पूरा देश

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। वह 47 साल के हो गए हैं। Happy birthday Sachin..

एक ऐसा नाम जो दर्शकों को स्टेडियम तक लाने के लिए हमेशा काफी रहा। एक ऐसा बल्लेबाज, जो मैदान पर उतरते ही शोर अचानक तेज हो जाया करता था। उम्मीदें इतनी ज्यादा लेकिन दवाब जैसे उन्होंने कभी लिया ही नहीं। जी है हम बात कर रहे है ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) की।

ये भी पढ़ें..कोहली ने बनाया एक और विराट रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर को भी छो़ड़ा पीछे

47 के हुए क्रिकेट के भगवान सचिन..
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है. वह 47 साल के हो गए हैं। उनके खेल का हर कोई दीवाना है। अपने खेल के दौरान उन्होंने कई कीर्तिमान रच डाले, जो आज भी रिकॉर्ड बने हुए हैं, जिन्हें आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है।

बता दें कि आज से 8 पहले इस दिग्गज ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। साल 2013 (14 से 16 नवंबर) में मुंबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सचिन (Sachin Tendulkar ) ने अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

आखिरी मैच में खेली थी 74 रनों की पारी..

सचिन ने उस मैच में 118 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से शानदार 74 रन बनाए थे। इस मैच को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह पारी और 126 रन से जीतकर ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ के नाम से मशहूर सचिन को शानदार विदाई मिली। बता दें कि टीम इंडिया ने इस मैच को 3 दिनों मे ही जीत लिया था।

24 साल तक किया देश का प्रतिनिधित्व..

बता दें कि 15 नवंबर 1989 को अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन ने 24 साल तक देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 1990 में जड़ी थी, तब 119 रन की नाबाद पारी खेली। दूसरी टेस्ट सेंचुरी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाई थी। उन्होंने सिडनी में जनवरी 1992 को खेले गए टेस्ट मैच में नाबाद 148 रन की शानदार पारी खेली। सचिन के नाम 200 टेस्ट मैचों में कुल 15921 रन दर्ज हैं। उन्होंने 51 टेस्ट शतक जड़े। इसके अलावा सचिन के नाम 100 शतकों का भी रिकार्ड है।

16 साल की उम्र में किया था डेब्यू…

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी सचिन का अतिम टेस्ट के बाद मेसेज का विडियो शेयर किया है। विडियो में जैसे ही भावुक होकर तेंडुलकर कहते हैं कि मैदान पर सुनाई देने वाली ‘सचिन-सचिन’ की आवाज मेरे कानों में हमेशा गूंजती रहेगी तो दर्शक जोर-जोर से उनका नाम पुकारने लगते हैं।

16 साल की उम्र में इंटरनैशनल डेब्यू करने वाले सचिन (Sachin Tendulkar ) ने क्रिकेट के मैदान पर कई रेकॉर्ड बनाए, जिनमें से आज भी कई ऐसे हैं जिन्हें कोई तोड़ नहीं पाया है। रेकॉर्ड्स के बादशाह सचिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेले लेकिन फिर वह इसी टीम के मेंटॉर बन गए।

ये भी पढ़ें..पाकिस्तान के इस दिग्गज खिलाड़ी ने ICC पर लगाया बड़ा आरोप

16 November 2013retirementSachin birthdaySachin Tendulkar
Comments (0)
Add Comment