सीडीओ के निरीक्षण से अस्पताल में मची अफरा-तफरी

फर्रूखाबाद– फर्रुखाबाद विकासखंड शमशाबाद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र पेंसिया और सीएमओ चंद्रशेखर ने निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल में बालों से लेकर परिसर तक गंदगी ही गंदगी दिखाई दी। जिसे देख कर मुख्य विकास अधिकारी भड़क गए उन्होंने ईएमओ की फटकार लगाते हुए कहा कि जिस प्रकार से आप लोग अपने घर की सफाई रखते हैं उसी प्रकार यदि हम अस्पताल की सफाई रखेंगे तो बीमारियों को जल्द ठीक किया जा सकता है सीएमओ ने आदेश देते हुए कहा इलाज में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए साथ ही अस्पताल के अंदर बने शौचालयों का रूटीन के हिसाब से साफ सफाई होनी चाहिए यदि ऐसा नहीं पाया जाता है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी क्योंकि हर कर्मचारी की जिम्मेदारी है की वह अपने पद की गरिमा बनाए रखें और अपने काम को जिम्मेदारी से करें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके हालचाल पूछे तो मरीजों ने अस्पताल की गंदगी के बारे में अधिकारियों को अवगत कराया।

सीडीओ ने साफ तौर पर कहा गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा रखने के लिए अस्पताल के अंदर अलग अलग कूड़ेदान होने चाहिए जिससे अस्पताल के अंदर मरीजों और तीमारदारों द्वारा गंदगी ना फैलाएं जा सके। निरीक्षण के बाद मुख्य विकास अधिकारी ने कहा 1 हफ्ते के अंदर सभी खामियां दूर होनी चाहिए ऐसा नहीं होता है तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी उसके बाद उन्होंने विकासखंड कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

वहां भी स्वच्छता को लेकर वीडियो की क्लास लगा दी और कहां ऑफिस और कार्यालय दोनों घर के समान हैं इसको साफ सुथरा रखना हमारी जिम्मेदारी है। क्योंकि जब कार्यालय ही साफ सुथरा नहीं होगा तो ग्रामीण अंचलों में सफाई का संदेश कैसे दे पाओगे इसलिए कार्यालय को साफ सुथरा रखना अति आवश्यक है

(रिपोर्ट-दिलीप कटियार, फर्रूखाबाद)

CMO Chandrasekhar
Comments (0)
Add Comment