भारतीय वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, कोरोना महामारी को पूरी तरह से खत्म करने का मिला बड़ा हथियार

देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच भारत के वैज्ञानिकों ने एक वैक्सीन तैयार किया है।वैक्सीन को लेकर दावा कर रहे हैं कि यह वैक्सीन किसी भी वायरस से शरीर को सुरक्षा प्रदान करेगी।

देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बीच भारत के वैज्ञानिकों ने एक वैक्सीन तैयार किया है। विज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी वैक्सीन बनाने का दावा किया है कि, वह कोरोना के किसी भी वैरिएंट पर प्रभावी साबित होगा। बता दें कि वैक्सीन को काजी नजरूल विश्वविद्यालय, आसनसोल और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, भुवनेश्वर के वैज्ञानिकों ने एक पेप्टाइड ने तैयार किया है। इस वैक्सीन को लेकर दावा कर रहे हैं कि यह वैक्सीन किसी भी वायरस से शरीर को सुरक्षा प्रदान करेगी।

भारत के विज्ञानिकों ने तैयार की नई वैक्सीन:

बता दें कि वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए वैक्सीन के रिसर्च को जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर लिक्विड्स ने प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है। रिसर्चरों ने कहा कि हमने एक ऐसे मल्टी-एपिटोप मल्टी-टारगेट काइमेरिक पेप्टाइड जो कोरोना वायरस के सभी छह मेंबर (hCoV-229E, hCoV-HKU1, hCoV-OC43, SARS-CoV, MERS-CoV) के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार करने में सक्षम होगा। वही काजी नजरूल विश्वविद्यालय के साइंटिस्ट चौधरी और सुप्रभात मुखर्जी और आईआईएसईआर, भुवनेश्वर के पार्थ सारथी सेन गुप्ता, सरोज कुमार पांडा और मलय कुमार राणा ने कहा, डिज़ाइन की गई वैक्सीन अत्यधिक स्थिर, एंटीजेनिक और इम्यूनोजेनिक पाया गया है। रिसर्चरों ने कहा कि अगले चरण में वैक्सीन का प्रोडक्शन शामिल होगा। इसके बाद इसकी वैक्सीन की टेस्टिंग शुरू की जाएगी।

कोरोना के सभी वैरिएंट पर होगा असरदार:

देश में कोई भी वैक्सीन एक ही समय में कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट से लड़ने के लिए अभी तक तैयार नहीं हुआ है। काजी नजरूल विश्वविद्यालय के साइंटिस्ट चौधरी ने कहा कि रिसर्चरों ने इससे पहले छह अलग-अलग वायरस के स्पाइक प्रोटीन में विभिन्न संरक्षित क्षेत्रों की पहचान की थी जो बहुत कम उत्परिवर्तन से गुजरते हैं और इस तरह महामारी के समय थोड़ा कम असरदार होते हैं।

 

भी पढ़ें.. शर्मनाक! दलित युवक को पहले जबरन पिलाई पेशाब फिर डंडों से बेरहमी से पीटा

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

corona vaccineCorona Virus VaccineCorona Virus Varianthindi newsindia News in HindiKazi Nazrul UniversityKovid-19 vaccineNational News In HindiNews in Hindiकाजी नजरूल विश्वविद्यालयकोरोना टीकाकोरोना वायरस वैक्सीनकोरोना वायरस वैरिएंटकोविड-19 टीका
Comments (0)
Add Comment