BCCI ने जारी की महिला खिलाड़ियों कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, पुरुषों की तुलना में 70 गुना कम सैलरी

महिला व पुरुष टीमों के बीच कॉन्ट्रैक्ट का अंतर कम से कम 14 से 70 गुना है...

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों से सालाना अनुबंध (contract list) की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 19 खिलाड़ियों को शामिल किया है. इन खिलाड़ियों को तीन कैटेगरी ग्रेड A, B, C में बांटा गया है. इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) की भी अनुबंध राशि जारी की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें..बच्चों के लिए घातक हुआ कोरोना संक्रमण, 40 हजार बच्चे हुए पॉजिटिव

बता दें कि दोनों टीमों यानि महिला क्रिकेट टीम और पुरुष क्रिकेट टीम के कॉन्ट्रैक्ट (contract list) पर नजर डालें तो आपको भी हंसी आ जाएगी और कहेंगे क्या महिला टीम के साथ मजाक चल रहा है. दोनों टीमों के बीच कॉन्ट्रैक्ट का अंतर कम से कम 14 से 70 गुना है. कई बार इसको लेकर सवाल खड़े भी हुए लेकिन निष्कर्ष कुछ भी नहीं निकला।

पुरुष टीम का अनुबंध

भारतीय क्रिकेट टीम में ग्रेड ए + में आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं जबकि ए ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 5 करोड़, बी ग्रेड में 3 करोड़ और सी ग्रेड में मौजूद खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए मिलते हैं.

महिला टीम का कॉन्ट्रैक्ट

जबकि महिला भारतीय क्रिकेट टीम में ग्रेड ए में आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 50 लाख रुपया मिलता है, जबकि ग्रेड बी में शामिल खिलाड़ियों को 30 लाख और ग्रेड सी में मौजूद खिलाड़ियों को 10 रूपये सालाना दिया जाता है.

गौरतलब है कि बीते कुछ वक़्त पहले महिला क्रिकेट टीम से स्मृति मंधाना ने एक बयान दिया जिसमे उन्होंने कहा था कि-ए ग्रेड को पुरुष टीम के ग्रेड सी से 50 लाख कम मिलता है. जो जमीन और आसमान के बीच अंतर को दर्शाता है.

स्मृति मंधाना ने दिया बड़ा बयान

स्मृति मंधाना ने बीते दिनों कहा था, ‘हमें यह समझने की जरूरत है कि हमें जो राजस्व मिलता है वह पुरुष क्रिकेट से ही आ रहा है. जिस दिन महिला क्रिकेट राजस्व अर्जित करना शुरू करेगी, मैं यह कहने वाली पहली व्यक्ति बनूंगी कि हमें भी बराबर का अधिकार चाहिए. लेकिन अभी हम ऐसा नहीं कह सकते’.

महिला क्रिकेट टीम के contract list का ऐलान

ग्रेड ए (50 लाख रुपये) : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम यादव.

ग्रेड बी (30 लाख रुपये) : मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया, जेमिमाह रोड्रिग्स.

ग्रेड सी (10 लाख रुपये) : मानसी जोशी, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्रकार, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया, ऋचा घोष.

ये भी पढ़ें..शादी के सात घंटे बाद दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, सुहागरात की तैयारी जुटा दूल्हा हुआ बेहोश…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

# Smriti MandhanabcciBCCI women Contract ListHarmanpreet KaurIndian Womens Cricket teamIndian Womens Teammitalirajvirat kohliWomens Cricketपुरुष क्रिकेट टीममिताली राजहरमनप्रीत कौर
Comments (0)
Add Comment