दुखदः भूख से तड़पते यूपी वालो को महाराष्ट्र में नहीं मिलता था खाना !

बाराबंकीः इन दिनों यूपी की सड़को पर दिख रहा नजारा अचंभित करने वाला है। बड़ी संख्या में मजदूर (Worker) सड़क पर नजर आ रहे हैं। न इनके पैरों में चप्पल है और न ही इनके बदन को ढंकने के लिए पूरे कपड़े हैं। चिलचिलाती धूप में पैदल चल रहे मजदूरों (Worker) के पैर में फफोले पड़ रहे हैं। पूरा शरीर पसीने से भीगा हुआ है। हाथों में सामान और सिर पर गठरी रखकर ये लोग बस चले जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें..Barabanki: एक ही परिवार से उठी चार अर्थिया, पूरा गांव हुआ गमगीन

ये मजदूर (Worker) यूपी के हैं, जो लॉकडाउन की वजह से मुंबई में फंसे हुए थे। जब इनके पास खानेपीने को कुछ नहीं बचा। रोजगार भी छिन गया और भीख मांगने जैसी नौबत आ गई, तब ये लोग मुंबई से बिना किसी की परवाह किए चल पड़े।

महाराष्ट्र से बलरामपुर रहे मजदूर…

दरअसल ये दर्जनों श्रमिक (Worker) मजबूर होकर महाराष्ट्र से यूपी के बलरामपुर लिए जा रहे है। जब श्रमिक बाराबंकी में कुछ देर के लिए रुके तो उन्होंने आपबीती सुनाई। श्रमिकों ने बताया की स्थानीय लोगो को ही सिर्फ वहां के लोग खाना पानी दे रहे थे। जबकि बाहर के श्रमिकों को कुछ भी खाने को नही दिया जाता था खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगो।

आप-बीती सुनाते ही छलक उठी आंखे…

उन्होंने बताया कि ट्रेन के लिए भी कई बार फार्म भरे साथ ही एक सप्ताह तक इंतजार भी किया लेकिन नम्बर नही आया। यहीं नहीं मकान के किराए के लिए भी दबाव इतना था कि महीना पूर्ण होने से पहले ही जबरन वसूल करते थे। उन्होंने कहा जब मध्यप्रदेश पहुंचे तो थोड़ी राहत मिली। उन्होंने कहा श्रमिको का वहां उत्पीड़न हो रहा है इसीलिए मजबूर होकर यूपी लौटना पड़ रहा है। वहीं श्रमिको ने जब अपनी दुख भरी कहानी सुनाई तो उनकी आंखे भर आई।

ये भी पढ़ें..कोरेंटाईन हुए मेडिकल स्टाफ का डांस करता Video मचा रहा धमाल

(रिपोर्ट-दीपक कश्यप, बाराबंकी)

Barabankiमजदूरो का दर्दमहाराष्ट्र से यूपी
Comments (0)
Add Comment