Assembly Election 2022: यूपी में कितने चरणों में होगा चुनाव, चुनाव आयोग जल्द करेगा तारीखों का ऐलान

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां जोरो पर है। वही चुनाव आयोग की तैयारियां भी जोरो पर है।

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां जोरो पर है। वही चुनाव आयोग की तैयारियां भी जोरो पर है। चुनाव आयोग जल्द ही पांच राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी में 5 से 8 चरणों में मतदान करवाए जा सकते है।  दरअसल चुनाव आयोग ने सभी चुनावी राज्यों की समीक्षा बैठक करने के बाद तारीख करीब-करीब फाइनल कर ली है और विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

चुनाव आयोग ने राज्यों से मांगे कोरोना की रिपोर्ट:

कोरोना के बदलते हालात को देखते हुए चुनाव आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से रिपोर्ट मांगा है।  इसके साथ ही 5 चुनावी राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति, सुरक्षा प्रोटोकॉल और अधिक से अधिक लोगों को पहले और दूसरे डोज का कोरोना टीकाकरण पर भी रिपोर्ट मांगी गई है।

इतने चरणों में हो सकते है चुनाव:

एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी विधानसभा चुनाव के मतदान कुल 8 चरणों में कराए जा सकते हैं।  वही पंजाब 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है।  जबकि चुनाव आयोग मणिपुर में दो चरणों में, गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में मतदान कराने के बारे में सोच रही है।  आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल (मई 2022) में समाप्त हो रहा है।  इसके अलावा अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल (मार्च 2022) में समाप्त हो रहा है।

तीसरी लहर के बीच हो सकता है चुनाव:

देशभर में कोरोना और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं।  कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग पांच राज्यों में चुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल और सख्त कर सकता है।  इसके साथ ही चुनाव आयोग चुनावी रैलियों के नियम और कड़े कर सकता है।

 

 

ये भी पढ़ें.. अचानक आसमान से गिरा आग का धमाकेदार गोला, देखें हैरतअंगेज वीडियो

ये भी पढ़ें..BCCI ने रणजी ट्रॉफी समेत इन बड़े टूर्नामेंट को किया स्थगित, खतरे में IPL 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

announcementassembly election 2022Assembly Election announcementAssembly Election datecoronavirusCovid-19Election CommissionElection Commission announcementElection RalliesGoa ElectionManipur Electionpolitical partiesPunjab ElectionUttar Pradesh ElectionUttarakhand Election
Comments (0)
Add Comment