Asia Cup 2023: सितम्बर में होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, एशिया कप का शिड्यूल जारी

एशिया कप 2023 के लिए ग्रुप स्टेज की लिस्ट जारी कर दी गई है। भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही ग्रुप में हैं। ऐसे में सितंबर में दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी। पिछली बार दोनों का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 विश्व कप में हुआ था। तब टीम इंडिया ने आखिरी गेंद तक पहुंचे मैच में जीत हासिल की थी।

एशिया कप की बात करें तो पिछले साल दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए थे। पहले मैच में भारत और दूसरे मैच में पाकिस्तान को जीत मिली थी। टीम इंडिया सुपर-4 राउंड में बाहर हो गई थी। वहीं, श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया था।

ये भी पढ़ें..Income Tax Return: इन लोगों को नहीं भरना होगा ITR, कई टैक्स नियमों में हुआ संशोधन

एशिया कप का आयोजन इस बार पाकिस्तान में होना है। हालांकि, एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने पिछले साल कहा था कि यह टूर्नामेंट न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा। टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। उनके बयान का पाकिस्तान ने विरोध किया था। उसके बाद से अब तक यह फैसला नहीं हो पाया है कि टूर्नामेंट कहां खेला जाएगा। अभी तक आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान ही मेजबान है।

इस बार वनडे फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट

एशिया कप पिछली बार टी20 फॉर्मेट में हुआ था। 2016 में भी ऐसा ही हुआ था। दोनों साल टी20 विश्व कप के कारण ऐसा हुआ था। इस बार अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप को देखते हुए फॉर्मेट में बदलाव किया गया है। अब यह अपने मूल फॉर्मेट (वनडे) में ही खेला जाएगा। प्रतियोगिता के 16वें संस्करण में कुल 13 मैच होंगे, जिसमें सुपर 4 चरण और फाइनल शामिल हैं।

एशियाई क्रिकेट परिषद् (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने 2023-24 के लिए क्रिकेट कैलेंडर जारी किया। इसमें सहयोगी देशों के लिए प्रतियोगिता में जगह बनाने का रास्ता भी बताया गया है।। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका ने पहले ही अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। पुरुषों के प्रीमियर कप के विजेता को टूर्नामेंट में जगह मिलेगी।

प्रीमियर कप में 10 टीमें खेलेंगी। उन्हें दो ग्रुपों में बांटा गया है। इस दौरान कुल 20 मैच होंगे। 2022 में हॉन्गकॉन्ग ने एशिया कप में जगह बनाई थी। उसे भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप में रखा गया था। इस बार प्रीमियर कप के ग्रुप-ए में यूएई, नेपाल, कुवैत, कतर और क्लीफायर-1 की टीमें होंगी। वहीं, ग्रुप-बी में ओमान, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर, मलयेशिया और क्लीफायर-2 होंगी। प्रीमियर कप के क्वालीफायर-1 और क्वालीफायर-2 का फैसला चैलेंजर कप से होगा।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Asia Cup 2023asia cup ind vs pakasia cup odiasia cup odi tournamentcricket news in hindiInd vs Pakind vs pak asia cupIndia vs PakistanLatest Cricket News Updatesएशिया कप का शिड्यूल जारीसितम्बर में होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला
Comments (0)
Add Comment