…तो इसलिए बिग-बी ने जल्दी कर दी थी बेटी श्वेता की शादी, वजह आई सामने

21 साल की उम्र में अमिताभ बच्चन ने अपनी लाडली के हाथ कर दिए थे पीले...

सदी के महानायक व बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन और उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा की बॉन्डिंग किसी से छिपी नहीं है। दोनों के सोशल मीडिया हैंडल पर आपको ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी जिसमें बाप-बेटी के बीच का प्यार साफ़ झलकता हुआ नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें..एकता कपूर के शो ‘XXX Season 2’ को लेकर मचा बवाल, FIR दर्जलेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन की लाडली जब महज 21 साल की थीं तो उन्होंने उनकी शादी बिजनेसमैन निखिल नंदा से कर दी थी।

प्रेग्नेंट होने की उड़ी थीं अफवाह..

ये तो हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड गलियारे में यूं जल्दी शादी करना सही नहीं माना जाता, वह भी ऐसे टाइम जब श्वेता काफी कम उम्र की थीं। हालांकि, श्वेता की जल्दी शादी करने पर कई तरफ की अफवाहों ने भी जन्म लिया था।

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो बिग बी ने श्वेता बच्चन की शादी इसलिए जल्दी कर दी थी क्योंकि वह शादी से पहले ही प्रेग्नेंट थीं। जबकि कइयों का कहना है कि उनकी शादी इसलिए जल्दी हुई थी क्योंकि उनका पहले से ही निखिल नंदा के साथ अफेयर चल रहा था।

ये बातें कितनी सच और झूठ हैं यह तो बिग बी और श्वेता बच्चन ही जान सकते हैं। लेकिन आज भी भारतीय समाज में ऐसा प्रचलन हैं जहां घर में शादी के लायक बड़े बेटे को रोककर छोटी बेटी के हाथ पीले कर दिए जाते हैं।

ये थे कारण…

दरअसल हर मां-बाप का एक ही सपना होता है कि वह अपनी बेटी की शादी अपने से ऊंचे घर में करें। ऐसे में कभी-कभार अच्छा रिश्ता भी इस सोच को जन्म देता है।

बेटी को सकुशल उसके घर भेजने की जिम्मेदारी से बड़ी मां-बाप के लिए कोई दूसरी जिम्मेदारी नहीं है। ऐसे में बड़े बेटे से पहले बेटी को विदा करने के पीछे का असल तात्पर्य यही है कि भाभी के आने से पहले बेटी अपने घर सेटल हो जाए।

लड़की अगर 30 साल की हो गई तो’….. यह मानसिक और समाजिक दबाव किसी भी मां-बाप के लिए उस पीड़ा की तरह है जिसका निवारण जल्द से जल्द न किया गया तो उन्हें समाज में सिर उठाकर जीने में तकलीफ होने लगती है।

जिस घर में बेटा-बेटी हमउम्र होते हैं, उस घर में भी बेटी की शादी पहले करने पर जोर दिया जाता है। इसकी एक वजह यह है कि लड़कों की अपेक्षा लड़कियां शारीरिक रूप से भी बड़ी लगने लगती हैं।

पहले तो लड़की के 12वीं पास कर लेने के बाद से ही पिता को उसकी शादी की चिंता सताने लगती थी, कभी-कभार तो कोई अच्छा रिश्ता हाथ से न निकल जाए इसलिए मां-बाप बीच में ही उसकी पढ़ाई रोककर उसके हाथ पीले कर देते थे।

ये भी पढ़ें..‘शोले’ के सूरमा भोपाली का निधन, मुंबई में हुआ अंतिम संस्कार

Amitabh Bachchanamitabh bachchan and shweta nandaamitabh bachchan daughter shweta bachchanamitabh bachchan instagramamitabh bachchan-shweta bachchanNavya Naveli NandaShweta Bachchan Nandawhy parents early marriage girlsअमिताभ बच्चनश्वेता बच्चन
Comments (0)
Add Comment