नेताओ के आगे प्रशासन बेबस, पीड़ितों को नही दिला पा रहे मकान पर कब्जा

सोनभद्र — सूबे में भाजपा ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाकर भूमाफियाओं के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए ऐंटी भूमाफिया पोर्टल लांच किया । लेकिन जिले में सक्रिय भूमाफिया जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से मिली भगत करके अपना प्रभाव बनाये हुए है। ऐसे में चाहे वह किसी राजनीतिक दल का हो या फिर कोई दबंग व्यक्ति ही क्यों न हो सब कमजोरो को दबाये हुए है।

ऐसा ही मामला जिले की एकमात्र नगर पालिका परिषद क्षेत्र में गरमाया हुआ है। यहां भाकपा माले के एक नेता द्वारा पार्टी के नाम व एक संस्था बनाकर दो व्यक्ति के मकान पर कब्जा जमाए हुए है , जिसको लेकर पीड़ित सीएम से लेकर डीएम तक गुहार लगाई लेकिन जांच के दायरे में आकर पीड़ितों को न्याय नही मिल पा रहा है।

पीड़ित शिव कुमार जायसवाल ने बताया कि उनका पुश्तैनी मकान दीप नगर के वार्ड 19 में है। जिसके पिछले हिस्से में एक कमरा सहित खाली जमीन पर शंकर कोल और मोहम्मद कलीम जो अपने को भाकपा माले का नेता बताते है ने 15 जनवरी को पार्टी का बड़ा सा बोर्ड लगाकर कब्जा कर लिया। इसकी जानकारी होने पर वह जिलाधिकारी , तहसील दिवस और समाधान दिवस में अधिकारियों के समक्ष कब्जा दिलाने के लिए गुहार लगाया लेकिन उसके सभी प्रार्थना पत्रो पर कोई कार्रवाई होने की बजया अभी तक जांच प्रक्रिया में ही अटकाए पड़े हुए है।

जबकि 18 फरवरी को सदर तहसील में आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी ने एसडीएम को स्पष्ट कहा था कि तहसीलदार से मौका मुआयना कराके कब्जा दिलाया जा क्योंकि कई जांच पहले हो चुकी है , जिसमे पीड़ित की बातों को सही पाया गया है। इसके बावजूद भी माले नेताओ के प्रभाव की वजह से पीड़ित को पुश्तैनी मकान में अवैध कब्जा करके रह रहे नेताओ व दबंगो को नही हटाया गया है। इतना ही नही जब अपने पुश्तैनी मकान पर जाते है तो इन नेताओं द्वारा बराबर एससी/एसटी व जान से मारने की धमकी दी जाती है।

वहीं दोनो पीड़ितों ने जिला प्रशासन से मांग किया है कि भाकपा माले नेता मोहम्मद कलीम संस्था पार्टी कार्यालय और संस्था के नाम पर सोनभद्र नगर के दीप नगर और नई बस्ती सहित डाला के मलिन बस्ती में व पनारी ग्राम पंचायत में जमीन और मकान कब्जा किये है । ऐसे में इन नेताओ पर एन्टी भूमाफिया व गैंगस्टर की कार्रवाई करते हुए दोनों मकान से बेदखल करते हुए हम पीड़ितों को कब्जा दिलाया जाय।

(रिपोर्ट-रविदेव पाण्डेय,सोनभद्र)

Comments (0)
Add Comment