फतेहपुर: बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल की एक नई पहल…

मानविकी व एनसीसी के प्रशिक्षण से बनेंगे आत्म निर्भर

फतेहपुर जिले के चित्रांश नगर स्थित चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल द्वारा बच्चों के भविष्य को देखते हुए एक नई पहल की गई है । बढ़ती हुई प्रतियोगिता तथा अभिभावकों और बच्चों के कैरियर के प्रति जागरूकता एक ऐसा कारण है जो प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करते हुए ऐसे क्षेत्र में कदम रखने या चुनने को प्रेरित कर रहा है रोजगार परक तथा कैरियर को दिशा दे सके ।

यह भी पढ़ें-CBSE 10th Result 2020: परिणाम निकलते ही चहके छात्र, अध्यापकों ने किया बड़ा ऐलान

मानविकी (Humanities) वर्तमान में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो कैरियर को दिशा दे रहे है। मानविकी के अंतर्गत इतिहास, भूगोल,अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान,कृषि,पेंटिंग,राजनीत विज्ञान,हिंदी, psychology,शारीरिक शिक्षा जैसे अनेक विषय आते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रायोजित में टॉपर मानविकी (Humanities) के रहे हैं।प्रशासनिक परीक्षायों में सफलता की दर वभी मानविकी से ही अधिक रहा है । प्राचीन भारतीय प्रणाली मे 64 कलाओं की शिक्षा को प्राथमिकता दी जाती थी तथा उसे पूर्ण शिक्षा माना जाता था।

मानविकी के शिक्षा के अभाव को देखते हुए चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल के प्रबंधतंत्र ने बच्चों के आगे के भविष्य के लिए ऐसा कदम उठाया है साथ ही स्कूल द्वारा एनसीसी क्लास भी चालू किया जा रहा है । वहीं स्कूल के डायरेक्टर प्राची श्रीवास्तव ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी है ।

(रिपोर्ट-नितेश श्रीवास्तव,फतेहपुर)

bright futurechildren public schooldirectorhumanityncc classnew initiativeprachi shrivastavastudentsअभिभावकों और बच्चों के कैरियर के प्रति जागरूकताचित्रांश नगर स्थित चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूलफतेहपुर जिले
Comments (0)
Add Comment