बंद होने जा रहा है 2000 का नोट ? RBI ने जारी किया फरमान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 रुपये के नोट पर बड़ा फैसला लिया है। RBI जल्द ही पूरे देश से 2000 रुपये का नोट वापस लेगा। लेकिन इस मामले में भी पेंच है। आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर के तौर पर जारी रहेगा।

रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर तो रहेगा, लेकिन इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों को सलाह दी है कि 2000 रुपये के मूल्य के नोट को तत्काल प्रभाव से जारी करना बंद कर दिया जाए. ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत रिजर्व बैंक ने ये फैसला लिया है. रिजर्व बैंक ने साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को जारी किया था.

ये भी पढ़ें..CM गहलोत और पायलट समर्थक भिड़े, जमकर चले लात-घूंसे, Video आया सामने

इससे पहले संसद के इसी सत्र में सरकार से प्रश्न किया गया था कि क्या आरबीआई ने बैंक एटीएम के जरिए 2000 रुपये के नोट दिए जाने पर रोक लगा रखा है तो सरकार ने इन बातों का पुरजोर खंडन किया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा था कि बैंकों को ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. वित्त मंत्री कहा कि आरबीआई के एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक 2019-20 के बाद से 2000 रुपये की डिमॉमिनेशन वाले बैंक नोट्स की सप्लाई के लिए मांग नहीं रखी गई है.

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

RBIreserve bank of Indiaबंद होने जा रहा है 2000 का नोट ? RBI ने जारी फरमान
Comments (0)
Add Comment