लखनऊ: तेलीबाग में 11 बीघा तालाब की जमीन को कराया जाएगा खाली

0 49

लखनऊ– जनपद लखनऊ में शासकीय भूमियों पर कब्जों को हटाने की कार्रवाई लगातार जारी है।

यह भी पढ़ें-भारत-चीन विवाद के बीच नोएडा में 20,000 MSME कम्पनियों का बड़ा फैसला

इसी क्रम में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश आज स्वयं सरोजनी नगर तहसील क्षेत्र स्थित बिजनौर पहुंचे ।यहां पर बीते दिनों जिलाधिकारी के निर्देश पर 43 बीघे तालाब पर हो रही अवैध प्लाटिंग को खाली कराकर तालाब बनवा जाने के निर्देश दिए गए थे। भू माफियाओं द्वारा तालाब की जमीन को बेचा जा रहा था ।इस प्रकरण में सरोजनी नगर थाने में दोषियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान इस भूमि को बड़े तालाब के रूप में विकसित किए जाने हेतु अधिक संख्या में जेसीबी मशीनें लगाने के निर्देश दिए हैं ।

उन्होंने कहा कि आगामी 15 दिन के अंदर तालाब की खुदाई पूरी कर ली जाए और चारों ओर वृक्षारोपण की योजना बना ली जाए। 43 बीघे की यह भूमि काफी बड़ी है और शहरी क्षेत्र के निकट है ।अतः निकट भविष्य में इसे पीपीपी मॉडल पर बोट क्लब व वाटर पार्क के रूप में पर्यटन विभाग के सहयोग से विकसित किए जाने हेतु कार्रवाई अभी से प्रारंभ कर दी जाए।

Related News
1 of 444

सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर

जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान इस तालाब पर अवैध प्लाटिंग कर रहे लोगों के विरुद्ध तत्काल वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित थानाध्यक्ष को दिए। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने तेलीबाग स्थित ग्यारहवीं के तालाब की भूमि का निरीक्षण किया। यहां पर तालाब की भूमि पर किए गए कब्जे का डिजिटल मैप तैयार करने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि यह भूमि नगर निगम क्षेत्र में है अतः यहां पर तहसील वह नगर निगम के सहयोग से अवैध कब्जे हटाते हुए तालाब को विकसित किए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने निरंतर अभियान जारी रखते हुए सभी तहसीलों मैं शासकीय भूमियों को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराने और अतिक्रमणकारियों पर प्राथमिकी दर्ज करने के साथ ही खाली कराई गई भूमि शासन की मंशा के अनुरूप संरक्षित करते हुए विकास कार्य कराने के निर्देश दिए हैं।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमरपाल सिंह ,उप जिलाधिकारी सरोजिनी नगर प्रफुल्ल त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...