UP Chunav: ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’…कांग्रेस ने खुशी दुबे की मां और मुनव्वर राणा की बेटी को दिया टिकट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में टिकट को लेकर पार्टियों घमासान मचा हुआ है।. हर पार्टी अलग-अलग तरह से चुनावी समीकरण बैठाने में जुटी है. कांग्रेस की बात करें तो इस बार पार्टी महिलाओं को सामने लाने का काम कर रही है. पार्टी ऐसे चेहरे सामने ला रही है जो पहले से किसी न किसी कारण से चर्चा में हैं या फिर चर्चित चेहरे के करीबी हैं. इस कड़ी में पार्टी ने दो नए महिला चेहरों को टिकट दिया है. कांग्रेस ने सोमवार को ब्राम्हणों को साधने के लिए बिकरू कांड में पति के पापों की सजा भुगत रही खुशी दुबे की मां गायत्री तिवारी को टिकट दिया है. वहीं, दूसरी तरफ लंबे समय से योगी सरकार पर निशाना साधने वाले शायर मुनव्वर राणा की बेटी उरूसा राणा को भी टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें..हथिनी का दूध पीती 6 साल की बच्ची का Video वायरल, देख कर हैरान रह गए लोग

प्रियंका गांधी का वादा पूरा कर रही पार्टी

गौरतलब है कि UP विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सूबे की आधी आबादी यानी कि महिलाओं को साधने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. कांग्रेस ने सबसे पहले यूपी में महिला सुरक्षा और सम्मान के साथ किसान, नौजवान, महंगाई और गांव-गरीब से जुड़े मुद्दे उठाए. अब चुनाव में पार्टी लगातार महिला उम्मीदवारों को उतार रही है. दरअसल, प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का भरोसा दिया था, उसे पूरा करने के लिए कांग्रेस ने अपनी 125 उम्मीदवारों की पहली सूची में 50 महिलाओं को टिकट दिया.

इसके बाद 41 कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 16 और 89 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची में सें 37 महिलाओं और फिर 61 प्रत्याशियो की चौथी सूची में 24 महिला उम्मीदवारों के साथ 6 प्रत्याशियों की पांचवीं सूची में कांग्रेस ने 3 महिलाओं को टिकट दिया है. ऐसे में प्रियंका गांधी ने अब तक कांग्रेस ने घोषित कुल 322 उम्मीदवारों में से 130 महिलाओं पर दांव खेला है, जो कि कुल टिकट का 40 फीसदी से भी अधिक है.

पार्टी ने अब तक कई चर्चित चेहरों को टिकट दे चुकी है. इनमें उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव से, खुशी दुबे की मां गायत्री तिवारी को कानपुर से और लखीमपुर पंचायत चुनाव में चीरहरण का शिकार हुई महिला भी शामिल है. इसके साथ ही मुनव्वर राणा की बेटी उरूसा राणा को उन्नाव, किसान आंदोलन में सक्रिय रहने वाली पूनम पांडेय, सीएए-एनआरसी के विरोध में जेल जाने वाली सदफ जफर और बिकनी गर्ल अर्चना गौतम को मेरठ के हस्तिनापुर से अपना उम्मीदवार बना चुकी है.

ये भी पढ़ें.. शर्मनाक! दलित युवक को पहले जबरन पिलाई पेशाब फिर डंडों से बेरहमी से पीटा

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

CongressCongress listkhusi devikhusi devi mothermunnaver ranamunnaver rana daughterup electionUrusha ranaइलेक्शन 2022इलेक्शन न्यूजयूपी इलेक्शन
Comments (0)
Add Comment