डिग्री बीकाॅम की, करियर बनी किसानी, इस तरह दो गुना मुनाफा कमा रहा युवा

यूपी के हापुड में B. कॉम करने के बाद केले की खेती करने वाला एक युवा किसान गन्ने और गेहूँ, धान की खेती करने वालों के लिए भी मिसाल है। लाखों की नौकरी छोड़कर गांव की ओर रूख करने के बाद इस युवा किसान ने साउथ में होने वाली केले की खेती को ही अपना भविष्य बना लिया और पिछले तीन साल से केले की खेती कर अच्छी रकम कमा रहे है।

ये भी पढ़ें..UP: छोटे उद्योगों के लिए गांवों में खुलेंगे कॉमन फैसिलिटी सेंटर

बता दे कि धौलाना कस्बा के मिलक मढ़ैया के रहने वाले जितेंद्र सिंह पुत्र कृपाल सिंह ने 1997 में बीकाॅम किया था। उसके बाद आम युवाओं की तरह वो भी नौकरी की तलाश में शहर दर शहर भटकते रहे। जिसमें उनकी भागदौड़ रंग लाई और उन्होंने कई साल तक ट्विन पैक कंपनी को अपनी सेवाएं दीं। जिंदगी धीरे धीरे आगे बढ़ी और करियर ने भी उड़ान भरी।

उनको जेपी एसोसिएट में नौकरी करने का अवसर मिला। लेकिन किन्हीं कारणों से वो जेपी एसोसिएट, टिहरी में सेवाएं नहीं दे सके। मन विचलित था केरियर को लेकर दिल में सवालों का तूफान उठ रहा था। अचानक मन में गांव वापस लौटने की चाह जाग उठी और कहाबत है कि जहां चाह वहां राह। फिर क्या गांव में आकर पहले तो जितेंद्र सिंह ने कई साल तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होने वाली आम खेती गन्ना, धान और गेहूं की फसल से परिवार का पालन पोषण करने का बीड़ा उठाते रहे।

किसान मेले में जाने से हुआ फायदा…

लेकिन जैसे हर गन्ना किसान बदहाली की जिंदगी जीता है, वैसे ही जितेंद्र के सामने भी सरकारी तंत्र की सुस्ती, फसल को औने पौने दाम में बेचने की मजबूरी या फिर गन्ने का लेटलतीफ होने वाले भुगतान ने कुछ नया करने की उमंग पैदा कर दी। किसान मेले में लगातार जाने का फायदा यह हुआ कि केले की खेती करने का मन बना लिया।

जितेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने बिना कुछ परवाह किए ही परंपरागत खेती से हटकर 45 बीघे के खेत में केले की पौध लगा डाली। केले की जी-9 बेड़ को लाकर 45 बीघे में 6-6 फुट के अंतर पर 11 हजार 250 पेड़ लगा दिए। पेड़ों की जमकर सेवा की और 14 महीने के बाद मेहनत रंग लाई। उन्होंने बताया कि पहली फसल से उन्हें गन्ने की फसल से दोगुना फायदा हुआ। गन्ने की खेती से एक बीघे से उन्हें 18-20 हजार रुपये की कमाई होती थी, जिसमें 8-10 हजार रुपये की लागत आ जाती थी।

एक बीघे में 50 से 55 हजारे रुपये का मुनाफा

उन्हें कुल मिलाकर 10-12 हजार रुपये ही एक बीघे से मुनाफा हो पाता था। जबकि केले की पहली फसल से उन्होंने 75-80 हजार रुपये एक बीघे से कमाए। जिसमें 20-25 हजार उनकी लागत आई। उन्होंने एक बीघे से लगभग 50-55 हजार रुपये का मुनाफा कमाया। खास बात तो यह है कि लाॅकडाउन में भी साहिबाबाद, दिल्ली, नोएडा के सब्जी व्यापारी गांव में आकर उनकी खेती की फसल को नकद भुगतान करके ले गये।

ये भी पढ़ें..देश के तीन प्रमुख संगठन उठाएंगे पत्रकारों की आवाज़

Comments (0)
Add Comment