दुनिया का सबसे शातिर चोर, दो महीने तक जज बनकर सुनाता रहा फैसला

हिन्दुस्तान का सबसे शातिर चोर धनीराम एक हजार से ज्यादा बार हो चुका है गिरफ्तार

न्यूज डेस्क — दुनिया के इतिहास में चोरी के मामलों में सबसे ज्यादा बार पकड़ा गया शातिर चोर है धनीराम मित्तल. इसे हजार बार से ज्यादा गिरफ्तार किया गया और दर्जनों बार यह पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब भी हो गया.

जज को ही धोखा देकर भाग निकला

एक बार धनीराम को गिरफ्तार करके अदालत में पेश किया गया. वहां मौजूद जज इसे दर्जनों दफे अपनी अदालत में पेशी पर देख चुके थे. एक बार फिर वह सामने था लिहाजा जज ने तल्खी जताते हुए डपट लगायी कि तुम बार-बार मेरे ही अदालत में आते हो कुछ तो शर्म करो और तुम मेरी अदालत से बाहर जाओ. यूं तो जज साहब ने गुस्से में फटकार लगाते हुए ये अल्फाज कहे थे लेकिन ये शातिर चोर पहले कोर्ट से बाहर आया फिर वहां से भाग गया. पूछताछ में पुलिस वालों ने बयान दिया कि धनीराम मित्तल ने उनसे कहा था कि जज साहब ने ही तो उसे जाने के लिए कहा है.

तमाम डिग्रियां हासिल की हैं

धनीराम मित्तल बेहद पढ़ा लिखा इंसान है. उसने एलएलबी की पढ़ाई की साथ ही साथ वह हैंडराइटिंग विशेषज्ञता हासिल की, ग्राफोलॉजी की डिग्री भी ली. दरअसल उसे पढ़ने लिखने के शौक से ज्यादा रुचि रही जरायम की दुनिया मे अपना सिक्का चलाने की. पढ़ाई को भी इस शातिर ने अपने चोरी के मकसद के लिए इस्तेमाल किया. खुद ही गाड़ियां चुराने,फर्जी कागज तैयार करके उसे बेच देने में महारत हासिल है.

जब ये चोर दो महीने तक जज की कुर्सी पर काबिज रहा

बेहद रोचक घटनाक्रम के तहत धनीराम मित्तल ने न्यायतंत्र की आँखों में ही धूल झोंक दी. एक फर्जी कागज बनाकर हरियाणा के झज्जर कोर्ट के एडिशनल सेशन जज को 2 महीने की छुट्टी पर भेज दिया. फिर फर्जी दस्तावेज तैयार करके खुद ही जज की कुर्सी पर बैठ गया. दो महीनों तक फैसला सुनाता रहा. इन दरमियान इसने दो हजार से ज्यादा अपराधियों को जमानत पर रिहा कर दिया, कईयों को जेल की सलाखों के पीछे भी भिजवा दिया. जानकारी मिलने के बाद पुलिस प्रशासन के होश उड़ गए, हालांकि तब तक ये फरार होने में कामयाब रहा, इसके बाद हरकत में आयी पुलिस ने उन तमाम अपराधियों को दबोच कर जेल में डाला जिन्हें इसने जमानत पर रिहा कर दिया था.

कुछ साल पहले एक सीसीटीवी फुटेज में धनीराम मोबाइल फोन पर बात करते हुए नजर आया, सड़क पर टहलने के दौरान ही इसने एक मारूति कार चुराई और भाग निकला. अपने शातिर दिमाग से धनीराम ने जरायम की दुनिया में सिक्का जमा लिया. पांच दशकों से ज्यादा वक्त से चोरी कर रहे इस शख्स की जालसाजी के असंख्य किस्से हैं, खुद पुलिस और कानून के विशेषज्ञ इस शातिर चोर के कारनामों से हैरत में पड़ते रहे हैं.

Comments (0)
Add Comment