बालश्रम रोकने को लेकर आयोजित हुई कार्यशाला

बाल श्रम ,मानव तस्करी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन.

बहराइच–बाल श्रम उन्मूलन एवं मानव तस्करी की रोकथाम के लिए एक्शनएड द्वारा संचालित स्टार परियोजना के अंतर्गत बाल श्रम ,मानव तस्करी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कान्हा श्याम के मीटिंग हाल मे श्रम प्रवर्तन अधिकारी रिजवान खान बहराइच की अध्यक्षता मे एवं नगर शिक्षा अधिकारी अजय द्विवेदी एवं अध्यक्ष बाल कल्याण समिति श्रावस्ती की उपस्थिति में किया गया।

जिसकी शुरूआत एक्शनएड के नई पहल के जिला समन्वयक विजय कुमार शुक्ल के द्वारा संस्था द्वारा चलाये जा रहे अभियान एवं मानव तस्करी पर चर्चा किया गया। अध्यक्ष बाल कल्याण समिति राजेश मिश्रा जी ने आई.टी.पी.ए. एक्ट, रेस्क्यू आपरेशन से पहले तैयारी व बाल श्रम से सम्बंधित कानूनी प्राविधान के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर एक्शनएड के जिला समन्वयक अब्दुल कादिर ने कहा की बालश्रम आज के समाज के लिए एक अभिशाप बन चुका है। छोटे-छोटे बच्चों को अवैध व्यवसायों में डाला जा रहा है, जिन बच्चों के हाथ में कलम और किताब होनी चाहिए उनके हाथों में स्मैक व कच्ची शराब थमाई जा रही है। अगर हमें समाज को स्वच्छ बनाना है तो उसके लिए बाल श्रम को जड़ से खत्म करने की जरूरत है।

नगर शिक्षा अधिकारी अजय द्विवेदी जी ने कहा कि बाल श्रम व मानव तस्करी एक बड़ी समस्या है इसको खत्म करने के लिए लोगो को इसके प्रति अधिक से अधिक जागरूक होना पड़ेगा साथ ही बच्चो के परिवार के लोगो को भी बालश्रम से होने वाली समस्यों के बारे जानकारी दी जानी चाहिए।

कार्यक्रम मे श्रम प्रवर्तन अधिकारी,नगर शिक्षा अधिकारी,अध्यक्ष बाल कल्याण समिति ,उपाध्यक्ष व्यापार मंडल बृज मोहन जी, ईंट भट्ठा एसोसियेसन से अरुण श्रीवास्तव नई पहल से विजय कुमार शुक्ला ,प्रथम संस्था से राकेश अश्वनी, देहात संस्था से इमरान,मनीष,एवं प्रेरक उत्कर्ष,अभय,पवन उपस्थित रहे ।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

child labor
Comments (0)
Add Comment