यूपी समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, कड़ाके की ठंड जारी

देश भर में इस समय कड़ाके की ठंड जारी है। ठंड ने दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में ले लिया है। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाके शीतलहर के कारण ठंड में ठिठुरने को मजबूर हो गए हैं। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों से शीतलहर के चलते रविवार को पारा फिर लुढ़क गया, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 14 और 8 डिग्री सेल्सियस है, जबकि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आद्र्रता 87 प्रतिशत दर्ज की गई है। शीतलहर की वजह से तापमान भी लुढ़क कर अधिकतम 14.8 डिग्री और न्यूनतम 6.1 डिग्री पर आ गया।

ये भी पढ़ें..अलविदा Birju Maharaj: लखनऊ के कालका-बिंदादीन घराने में जन्मे बिरजू महाराज ने कथक को दिलाई अलग पहचान

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड

उत्तर प्रदेश में अभी भीषण ठंड और कोहरे से राहत मिलने की संभावना कम दिख रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस समय प्रदेश में घने कोहरे के साथ-साथ ठंड पड़ रही है और आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। खास कर पश्चिमी यूपी में कड़ाके की ठंड रही है। मौसम विभाग ने कोल्ड डे के लिए अलर्ट जारी किया है। इस बीच प्रदेश के ज्यादातर शहरों में औसत अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। मौसम विभाग ने आज यानी रविवार तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पारे के गिरने के साथ कोल्ड डे कंडीशन यानी दिन के तापमान में गिरावट की चेतावनी जारी की है, तो वहीं पूर्वी प्रदेश में सुबह के समय घने से अत्यधिक घने कोहरे के चेतावनी जारी की गई है। राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ और आगरा जैसे जिलों में जोरदार ठंड महसूस की जा रही है।

वहीं मौसम विभाग ने कहा, “कल (शनिवार) की तरह, आज भी दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में दिन के दौरान मध्यम कोहरा/कम बादल छाए रहने की संभावना है। इससे सतह तक सूरज की रोशनी को पहुंचने में मुश्किल होगी।” उन्होंने कहा, “इसके अलावा, इस क्षेत्र में हल्की हवाएं चल रही हैं। इन परिस्थितियों के कारण दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।”

अगले तीन दिनों में हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुसार, 18 जनवरी से शुरू होने वाले अगले तीन दिनों में 19 और 21 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना के साथ घना से मध्यम कोहरा छाया रहेगा। इस बीच, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 235 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी दर्ज किया गया है। पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों प्रदूषकों का स्तर क्रमश: ‘खराब’ और ‘मध्यम’ श्रेणियों में दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता और मौसम बुलेटिन के अनुसार, रविवार और सोमवार को एक्यूआई ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें.. UP Chunav 2022: सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या से भरेंगे हुंकार, इतनी बार कर चुके हैं दौरा

ये भी पढ़ें..ओमिक्रॉन का ये लक्षण नजर आने पर हो जाएं सावधान, इस तरह करें बचाव

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

City WeatherCity Wise TemperatureDelhi NCR rainfalldelhi temperatureDelhi Temperature FallIMDMausam UpdatesRainfall in Many StatesSnowfallTemperature NowWeatherweather forecastWeather LatestWeather todayweather updateWeather Update TodayWeather Updates
Comments (0)
Add Comment