Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, यूपी में स्कूलों का समय बदला, अब 10 बजे से खुलेंगे विद्यालय

समूचा उत्तर भारत इस समय शीतलहर की चपेट में है। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह कई स्थानों पर कोहरा छाया रहा। सुबह आठ बजे के बाद तक आसमान में सूरज की लुकाछुपी जारी रही। मौसम विज्ञान विभाग का अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान है। इसका असर हवाई, रेल और बस सेवा पर पड़ा है। मंगलवार रात चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ में खराब मौसम के कारण उड़ानों को डायवर्ट किया गया। कई ट्रेनें देरी से चल रही है।

ये भी पढ़ें..Coronavarus: चीन में कोहराम मचाने वाले नए वेरिएंट BF7 की भारत में एंट्री, अलर्ट जारी

इस बीच लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शीतलहर के मद्देनजर प्रदेश के कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विद्यालयों सहित सभी बोर्ड के विद्यालयों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश दिये हैं। यह आदेश 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा और बिजनौर में सुबह-शाम घना कोहरा गिरने का अनुमान है।

रात में नहीं चलेंगी रोडवेज बस

वहीं उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सुबह-शाम घने कोहरे से जनजीवन पर असर पड़ा है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोहरे के कारण हुए हादसों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी और कई लोग जख्मी हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अभी दो और दिन सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। उधर मौसम के बदले मिजाज की वजह से उत्तर प्रदेश शासन ने रात को रोडवेज बसों को नही चलाने का फैसला लिया है। मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर भारतीय राज्यों में ठंड का रेड अर्लट जारी किया है।

साथ ही दिल्ली के लिए 23 दिसम्बर तक का येलो अलर्ट जारी किया है। यानी इस दौरान सुबह बाहर निकलते वक्त खास ध्यान रखने की जरूरत है। आंचलिक मौसम केन्द्र, लखनऊ के प्रभारी मोहम्मद दानिश ने बताया कि राज्य के ज्यादातर उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी इलाकों में सुबह-शाम घना कोहरा पड़ रहा है। नमी बढ़ने के कारण प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सर्दी का असर बढ़ गया है।

कई राज्यों में येलो अलर्ट जारी

बता दें कि 14 दिसम्बर से दिल्ली में लगातार तापमान गिरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में 20 से 23 दिसम्बर तक शीतलहर चलेगी। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में पिछले 1 सप्ताह में कई जिलों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंचा है। फतेहपुर में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तो वहीं चूरू में न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। शेखावाटी, अलवर में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Cold in UPup Schoolup School eight willup School timing changeUP School timing New timingup Schools Lucknow fromup Schools timingup Schools timing changeWinter school new timingwinter school timeयूपी स्कूलयूपी स्कूल टाइमिंग
Comments (0)
Add Comment