31 के हुए विराट कोहली, अपने बर्थडे पर 15 साल के ‘चीकू’ को लिखा भावुक पत्र

5 नवंबर 1988 को जन्मे विराट पहले दिल्ली के आम लोगों की तरह खाने-पीने के बेहद शौकीन थे...

स्पोेर्ट्स डेस्क — टीम इंडिया की शान कप्तान विराट कोहली मंगलवार को 31 साल के हो गए.वहीं अपने जन्मदिन के अवसर पर कोहली ने ट्विटर पर एक भावुक खत शेयर किया है.यह खत उन्होंने 15 साल के विराट यानी ‘चीकू’ को जिंदगी में आने वाली चुनौतियों के साथ-साथ उन चीजों की तरजीह देने की सलाह दी है जो उस समय उनके पास थी. आपको बता दें कि कोहली के बचपन का नाम चीकू था.

5 नवंबर 1988 को जन्मे विराट पहले दिल्ली के आम लोगों की तरह खाने-पीने के बेहद शौकीन थे. छोले-भटूरे और बटर चिकन उन्हें बेहद पसंद था. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी विराट ने जब डेब्यू किया था तब भी वे फिटनेस को लेकर बहुत सजग नहीं थे. हालांकि जल्द ही उन्हें खेल में फिटनेस का महत्व समझ में आ गया. रेगुलर एक्सरसाइज, वेट ट्रेनिंग और कंट्रोल डाइट के जरिये उन्होंने अपने शरीर को ऐसे सांचे में ढाला कि टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों के आदर्श बन गए.

जिसका श्रेय काफी कुछ विराट कोहली को ही जाता है. शानदार फिटनेस का असर आज विराट की बल्लेबाजी में भी देखा जा सकता है. लंबी पारी खेलने और विकेट के बीच खूब रन दौड़ने के बाद भी उनके चेहरे पर थकान नजर नहीं आती.जन्मदिन के मौके पर विराट ने ’15 साल के विराट’ यानी खुद को एक लेटर लिखकर ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है. यह लेटर काफी भावनाओं से भरपूर और प्रेरणादायी है.

कोहली ने लिखा ‘हाय चीकू, सबसे पहले तो मैं तुम्हें जन्मदिन की बधाई देना चाहता हूं.मैं जानता हूं कि मेरे भविष्य को लेकर आपके मन में मेरे लिए बहुत सारे सवाल होंगे. माफ करना, लेकिन मैं बहुत सारे सवालों का जवाब नहीं दे पाऊंगा. क्योंकि मैं नहीं जानता कि आगे कौन से प्यारे सरप्राइज हैं. हर चुनौती रोमांचक होती है और सीखने का अवसर देती है. आपको आज इस बात का अहसास नहीं होगा, लेकिन यह सफर से ज्यादा मंजिल पर जाने के बारे में है और यह सफर है- सुपर. जो मैं आपको बताऊंगा वह यह है कि जिंदगी ने विराट के लिए क्या बड़ी चीजें संजोकर रखी थीं, लेकिन आपको उसके लिए सफर में आने वाले हर अवसर के लिए तैयार रहना होगा.

जब वह अवसर आए तो उसे हर हाल में हासिल कर लेना. कभी भी किसी भी चीज को हल्के में मत लेना. तुम नाकाम होंगे, हर कोई होता है. लेकिन खुद से वादा करो कि तुम आगे बढ़ना कभी नहीं छोड़ोगे. और अगर तुम कुछ हासिल नहीं कर पाते हो तो दोबारा इसके लिए कोशिश करोगे. उन्होंने इस लेटर में लिखा है- बहुत से लोग तुम्हें प्यार करेंगे और बहुत से लोग तुम्हें नापसंद भी करेंगे. इनमें से कुछ ऐसे भी होंगे, जो तुम्हें जानते तक नहीं होंगे. उनकी चिंता मत करना. सिर्फ खुद पर विश्वास रखना.और हां, ये पराठे तो खूब खाओ, स्वाद ले कर खाओ भाई! आने वाले दिनों में ये कितनी बड़ी बात बन जाएगी तुम्हें अंदाजा नहीं है.हर दिन को बेहतरीन बनाओ
विराट’.
गौरतलब है कि क्रिकेट के खेल से दूर विराट कोहली इस बार अपना बर्थडे पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में मना रहे हैं.

चीकूटीम इंडिया कप्तानविराट कोहली
Comments (0)
Add Comment