Uttar Pradesh: योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, विवाहित बेटी को भी मिलेगी मृतक पिता की नौकरी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेटियों के हक में एक बड़ा फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बेटियों के हक में एक बड़ा फैसला किया है।मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटियां भी सरकारी नौकरी पाने की हकदार हो सकेंगी। दरअसल, प्रदेश में अभी तक मृतक आश्रित कोटे के तहत अनुकंपा के आधार पर पुत्र, विवाहित पुत्र व अविवाहित बेटियों को नौकरी देने की व्यवस्था थी।वही बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें अनुकंपा के आधार पर अब विवाहित बेटियों को भी सरकारी विभागों में नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

योगी सरकार ने प्रस्ताव पर लगाई मोहर:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले पर संज्ञान लिया है और पुरानी व्यवस्था में संशोधन करते हुए सहमति बनी कि कुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्रियों को भी जोड़ दिया जाए। इसके आधार पर कार्मिक विभाग ने उत्तर प्रदेश सेवाकाल में मृत सरकारी कर्माचरियों के आश्रितों की भर्ती नियामवली 2021 को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा था। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी है।

अविवाहित बेटे और बेटियों को था हक:

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में मृतक आश्रित कोटे पर अनुकंपा के आधार पर विवाहित या अविवाहित बेटों के अलावा अविवाहित बेटियों को ही नौकरी देने की व्यवस्था थी। विवाहित पुत्रियों के लिए व्यवस्था न होने पर इनकों मृतक आश्रित कोटे पर अनुकंपा के आधार पर नौकरियां नहीं मिल पा रही थीं। कुछ मामलों में तो इकलौटी विवाहित बेटी होने के चलते परिवारों को मुश्किल का सामना करना पड़ता था।

 

ये भी पढ़ें.. 20 साल की युवती के साथ पांच लोगों ने किया गैंगरेप, पीड़िता की हालत गंभीर

ये भी पढ़ें.. ढ़ाबे पर थूक लगाकर रोटी बनाता था ये शख्श, वीडियो हुआ वायरल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

married daughter eligible for job under mritak kotaup mritak ashrit quota rule changedup mrital ashrit kotaYogi Cabinet Meetingयूपी मृतक आश्रित कोटा
Comments (0)
Add Comment