दरोगा भर्ती में उम्र सीमा सहित किए गए ये बदलाव, आवेदन से पहले जरूर पढ़े नियम…

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया uppbpb.gov.in पर जारी है जो कि 30 अप्रैल तक रहेगी...

यूपी में 9534 पदों पर होने वाले दरोगा भर्ती के नोटिफिकेशन में दो बदलाव किए गए हैं. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि इस भर्ती के लिए वही आवेदन कर सकता है जिसका जन्म दो जुलाई 1993 से पहले और 01 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो.

ये भी पढ़ें..रिश्वतखोरी पर DIG की बड़ी कार्रवाई, इंस्पेक्टर समेत पूरी चौकी हुई सस्पेंड…

नया नोटिफिकेशन जारी…

बता दें कि पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया था कि इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी का जन्म एक जुलाई 1993 से पहले और एक जुलाई 2000 के पहले नहीं हुआ होना चाहिए.

इसके अलावा बोर्ड ने वैवाहिक स्थिति संबंधी नियम को भी स्पष्ट किया है. इसमें कहा गया है कि जिसने किसी ऐसी स्त्री या पुरुष से विवाह किया हो जिसका पति या पत्नी पहले से जीवित हो या जिसकी पत्नी/पति जीवित होते हुए किसी स्त्री/पुरुष से विवाह किया हो वह सेवा में नियुक्ति का पात्र नहीं होगा.

लेकिन राज्य सरकार का यदि इस बात का समाधान हो जाए कि विवाह हेतु ऐसे व्यक्ति और अन्य पक्ष के लिए लागू पर्सनल लॉ के अधीन ऐसा विवाह अनुज्ञेय है और ऐसा करने के अन्य आधार हैं तो वह ऐसे व्यक्ति को छूट मिल सकती है.

पुराने नोटिफिकेशन में कहा गया था कि सेवा में किसी पद पर नियुक्ति के लिए ऐसा पुरुष/महिला अभ्यर्थी पात्र नहीं होगा जिसकी एक से अधिक पति या पत्नियां जीवित हों, या ऐसी महिला अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगी जिसने ऐसे पुरुष से विवाह किया हो जिसकी पहले से एक पत्नी जीवित हो.

परंतु सरकार किसी व्यक्ति को इस नियम के प्रवर्तन से छूट दे सकती है यदि उसका समाधान हो जाए कि ऐसा करने के लिए विशेष कारण विद्यमान है.

30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

यूपीपीआरपीबी ने 25 फरवरी को यूपी पुलिस में दरोगा नागरिक पुलिस के 9027, प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था.

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया uppbpb.gov.in पर जारी है जो कि 30 अप्रैल 2021 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक चलेगी. यूपीपीआरपीबी ने कहा है कि उम्मीदवार (दरोगा) बदलावों को ध्यान में रखते हुए ही आवेदन करें. नोटिफिकेशन की अन्य सभी बातें पहले जैसी ही रहेंगी.

ये भी पढ़ें..लखनऊ समेत यूपी के इन शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू, पुलिस की रहेगी पैनी नजर…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

daroga bharti-2021Sarkari Naukri Job 2021 UpdatesSarkari Resultsub inspector recruitmentup police bharti-2021UP Police recruitment-2021upprpb SI Recruitment notificationupprpb SI Recruitment revise notificationदरोगादरोगा भर्ती उम्र सीमादरोगा भर्ती नया नोटिफिकेशनदरोगा भर्ती वैवाहिक स्थिति नियमयूपी पुलिस दरोगा भर्ती नोटिफिकेशन-2021यूपी पुलिस दरोगा भर्ती-2021
Comments (0)
Add Comment