खुशखबरीः इस दिन आ सकते हैं यूपी बोर्ड के नतीजे !

बिहार बोर्ड के दसवीं के नतीजों के बाद अब यूपी बोर्ड (UP Board) रिजल्ट के नतीजों पर सभी की निगाहें टिकी हैं. खबर आ रही है कि यूपी बोर्ड (UP Board) के दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट बहुत जल्द आने वाले हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मूल्यांकन का काम लगभग पूरा होने वाला है और उसके बाद रिजल्ट जारी करने की तैयारियां की जाएंगी.

ये भी पढ़ें..आसमान से बरस रही आफत, पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट जारी

30 जून तक आ सकता हैं रिजल्ट

बोर्ड अधिकारी की माने तो दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान 30 जून तक किया जा सकता है. लेकिन कॉपियों के मूल्यांकन का काम 82.66 प्रतिशत पूरा हो चुका है और मई के अंत तक सभी कॉपियों का मूल्यांकन कर लिया जाएगा. इसके बाद 30 जून तक रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित की गईं थीं. इससे पहले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मूल्यांकन का काम 26 मार्च तक पूरा कर रिजल्ट 24 अप्रैल को घोषित किए जाने की योजना थी. लेकिन ये संभव नहीं हो सका.

मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा…

वैसे आमतौर पर मूल्यांकन कार्य खत्म होने के करीब एक माह के भीतर नतीजों का ऐलान कर दिया जाता है. इस लिहाज से यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य मई के अंत तक पूरा हो जाएगा. इसलिए 30 जून तक रिजल्ट आने की पूरी-पूरी उम्मीद हैं.

दरअसल यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव का कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में रिजल्ट 30 जून से पहले हर हाल में घोषित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. 30 जून तक रिजल्ट घोषित करने का ये भी मतलब होगा कि जुलाई से नए एकेडमिक सत्र की भी शुरुआत हो सकेगी.

नीना श्रीवास्तव यूं तो 31 मार्च को रिटायर हो गईं थीं, लेकिन राज्य सरकार ने उनका कार्यकाल तीन और महीने के लिए बढ़ा दिया था ताकि दसवीं व बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कराकर रिजल्ट तब तक घोषित किया जा सके.

ये भी पढ़ें..लॉकडाउन-5 का खाका तैयार, जानें किन चीजों में मिल सकती है छूट…

education newsinter exam time table 2020result 10th 12th UPup board exam cheating 2020up board examinations 2020up board exams 2020UP Board Result 2020up exams cheatingupmsp.edu.in
Comments (0)
Add Comment