बड़ा खुलासाः यहां यूपी बोर्ड में पास एवं नम्बर बढ़ाने का होता है खेल

परीक्षार्थियों से वसूली जाती है मोटी रकम, पुलिस के हत्थे चढा गिरोह

अम्बेडकरनगरः यूपी बोर्ड (UP board ) परीक्षा की कॉपी जांचने में हेराफेरी करके नम्बर बढ़ाने वाले अंतर्जनपदीय रैकेट के तीन अभियुक्तों को पुलिस ने गरफ्तार किया है. गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से UP board परीक्षार्थियों के अनुक्रमांको की सूची एवं नगदी सहित कई बैंकों के एटीएम कार्ड भी बरामद हुए है. यह गिरोह पैसा लेकर पास कराने एवं अधिक नम्बर दिलाने का ठेका लेता है.

ये भी पढ़ें..यूपी: बस स्टेशनों पर सेनेटाइजेशन व जागरुकता अभियान के लिये 60 लाख आवंटित

परीक्षार्थियों से वसूली जाती है मोटी रकम 

दरअसल जिले की अलीगंज पुलिस एवं सर्विलांस की संयुक्त टीम ने यूपी बोर्ड के एग्जाम में कॉपी जांचने में हेराफेरी करके नम्बर बढ़ाने वाले अंतर्जनपदीय रैकेट का खुलासा किया है . ये रैकेट प्रदेश के विभिन्न जनपदों में परीक्षा के बाद जांचने के लिए गयी उत्तर पुस्तिकाओं का पता लगाकर कॉपी जांचने के दौरान नम्बर बढ़ाने के लिए परीक्षार्थियों से मोटी रकम लेकर वसूल रहे थे. यह रैकेट सिर्फ पास करने के लिए अलग रुपया लेता था. 50 प्रतिशत तक मार्क्स दिलाने का अलग रेट होता था और अच्छे अंको से पास कराने के लिए अलग रेट तय करता था.

पुलिस के हत्थे चढा गिरोह...

बता दें कि इनका नेटवर्क प्रदेश के कई जनपदों में फैला हुआ है. इस गैंग से पास से परीक्षार्थियों के टाइप की हुयी अनुक्रमांक की सूची भी मिली है . जो छात्र रुपये देकर अपना मार्क्स बढ़वाना चाहते थे उनकी सूची तैयार करके जहाँ-जहाँ कापियां जांचने के लिए गयी है वहा यह सूची बनाकर भेज रहे थे. हालांकि समय से पहले यह गिरोह पुलिस के हत्थे चढ गया और सलाखो के पीछे पहुच गया. गिरफ्तार अभियुक्तों में जनपदीय एवं अंतर्जनपदीय शिक्षा माफिया शामिल है.

ये भी पढ़ें..Corona का कहरः पुलिस ने अपराधियों से की अनोखी अपील

फिलहाल पुलिस अभी भी इस मामले में जांच कर रही है. देखने वाली बात होंगी इसके पीछे कौन है किसका हाथ है कही कोई बड़ा अधिकारी भी तो संलिप्त नही है, अभी और कितने शिक्षा माफिया बेनकाब होंगे यह भविष्य के गर्त में है या फिर कुछ लोगो पर कार्रवाई करके अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर देंगे.

Comments (0)
Add Comment