यूपी बोर्ड की परीक्षाए आज से,नकल पर ऐसे लगेगी लगाम

परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा

लखनऊ — यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई है। इस परीक्षा 56.07 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।परीक्षाए दो पाली में होंगी।परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।  वहीं नकल पर लगाम लगाने के लिए पहली बार 1.90 लाख कैमरों की मार्फत वेबकॉस्टिंग होगी यानी बलिया के किसी गांव के परीक्षा केन्द्र को लखनऊ में बैठकर देखा जा सकेगा। इसके लिए लखनऊ और प्रयागराज में राज्यस्तरीय कंट्रोलरूम बनाया गया है। दूसरी तरफ, सोमवार को उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने परीक्षा स्पेशल बसों को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।

वहीं सोमवार देर शाम माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने राजधानी स्थित कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकलमुक्त रखने के लिए लगभग 700 संवेदनशील और 275 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर खास नजर रहेगी।

लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम में 60 मॉनिटर लगाए गए हैं। जबकि हर जिले में भी कंट्रोल रूम बनाया गए हैं जहां जिलाधिकारी द्वारा नामित प्रशासनिक अधिकारी तैनात किया गया है।हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को खत्म होगी और इसका रिजल्ट 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है।

उधर नकल के लिए संवेदनशील जिलों में सिली हुई कॉपियां भेजी गई हैं। उत्तर पुस्तिकाएं इस बार चार रंगों में हैं। बोर्ड परीक्षा की कॉपियां गुलाबी, पीले, हरे व नीले रंग की होंगी। वहीं इस बार उत्तर पुस्तिकाएं में क्रमांक भी दर्ज होगा ताकि बाहरी कॉपियों से इन्हें बदला न जा सके।

Comments (0)
Add Comment