यूपी बोर्ड-2020: पहले ही दिन 2.39 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

लखनऊ — यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से शुरु हो गई है। पहले दिन हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की दोनों पालियों में हिंदी की परीक्षा हुई।वहीं पहले दिन हाईस्कूल में 157042 एवं इंटरमीडिएट में 82091 कुल मिलाकर 2.39 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।

इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से वायस रिकार्डर, सीसीटीवी निगरानी एवं केंद्रों से सीधे वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था होने के बाद भी हाईस्कूल में 27 एवं इंटरमीडिएट में सात कुल मिलाकर 34 नकलची धरे गए।इस दौरान परीक्षा कार्य में लगे अधिकारियों की ओर से छह परीक्षार्थियों एवं एक अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई।

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली बार केंद्रों से सीधे वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था लागू की गई थी। हालांकि प्रदेश के बड़ी संख्या में केंद्रों पर वेबकॉस्टिंग का लिंक बीच-बीच में टूटता रहा। कुछ केंद्रों पर सीसीटीवी काम करने के बाद भी वायस रिकार्डर में खराबी पाई गई। पहले दिन अनिवार्य विषय की परीक्षा होने और कक्ष निरीक्षकों के नहीं पहुंचने से परीक्षा कराने में परेशानी आई। वित्तविहीन विद्यालयों के प्रबंधन की ओर से अपने शिक्षकों को रिलीव नहीं करने से कुछ परीक्षा केंद्रों पर अव्यवस्था उत्पन्न हो गई।

Comments (0)
Add Comment