बड़ी राहतः कल से चलेंगी ट्रेनें, लेकिन ये होंगी शर्ते…

किलर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश में लॉकडाउन चल रहा है. लॉकडाउन साथ ही देश भर में ट्रेनों (Trains) संचाल भी रोक दिया गया था. लेकिन 50 दिनों की रोक के बाद सरकार ने एक बार फिर से पैसेंजर ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इससे पहले सिर्फ मालगाड़ी और श्रमिक स्पेशल ट्रेंने ही चल रही थी. दरअसल लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो रहा है. ऐसे में ट्रेन में यात्रा को लेकर कई शर्ते और नियम-कानून बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें..पूर्व सांसद व बाहुबली नेता धनंजय सिंह अरेस्ट…

दरअसल कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए संकट के काल में पूरा भारत लॉकडाउन है. ऐसे में घर से दूर रह रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इंडियन रेलवे ने 15 जोड़ी ट्रेनों (Trains) को मंगलवार से चलाने का ऐलान किया है. रविवार को भारतीय रेल विभाग ने कहा कि 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू की जाएंगी. हालांकि, इस दौरान ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी. आइए जानते हैं कल से चलने वाली ट्रेनें किस शर्तों के साथ चलेंगी…

आज से होगी बुकिंग…

12 मई से चलने वाली ट्रेनों (Trains) के लिए 11 मई यानी आज सोमवार शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू होगी. भारतीय रेलवे के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान चलने वाली ट्रेनों का टिकट ऑनलाइन ही बुक करना होगा, क्योंकि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी. ट्रेन का टिकट मोबाइल ऐप से या रेलवे की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही बुक किया जा सकता है. एजेंट या टिकट खिड़की से टिकट बुक कराने की सुविधा नहीं मिलेगी.

नहीं मिलेगी कोई छूट…

इसके अलावा सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग टेस्ट भी की जाएगी. कोरोना के लक्षण दिखने वाले यात्रिओं को ट्रेन पर चढ़ने नहीं दिया जाएगा.

वहीं रेलवे ने कहा है कि फिलहाल किसी भी कैटेगरी के यात्री को किराए में कोई छूट नहीं मिलेगी. इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा. यानी सारे कोच एसी होंगे.

ये भी पढ़ें..युवक की ऐसी पिटाई देख कांप जाएगी रूह..

Trains run country
Comments (0)
Add Comment