Valentines Week Special: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है टेडी डे…

न्यूज डेस्क–साल का दूसरा महीना यानी फरवरी प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत ही खास होता है। इस महीने के दूसरे सप्ताह को वैलेंटाइन वीक के तौर पर मनाते हैं जो प्यार करने वालों के लिए समर्पित होता है।

दिल की कोमलता का एहसास दिलाने के लिए इस हफ्ते के चौथे दिन यानी 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। टेडी बियर की तरह दिल भी बेहद कमजोर और नाजुक होता है। हालांकि, लड़कियों को यह स्टफ्ड खिलौना ज्यादा पसंद होता है। टेडी को गले से लगाकर सोना, उससे बातें करना लड़कियों को खूब भाता है।

टेडी डे को मनाने की पीछे एक लंबी कहानी बताई जाती है। माना जाता है कि 1902 में, थियोडोर टेडी और मिसिसिपी नाम के दो व्यक्तियों में से एक भालू के शिकार में शामिल होने गए थे। शिकारी दल के अन्य सदस्यों ने एक जवान भालू को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया, लेकिन रुजवेल्ट ने यह करते हुए भालू का शिकार करने से मना कर दिया कि मासूम जानवरों का कत्ल करना गलत है। क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने एक कार्टून में भालू के साथ रूजवेल्ट को चित्रित किया। बाद में भालू की कहानी और कार्टून प्रसिद्ध हो गया और खिलौना निर्माताओं को टेडी बियर बनाने के लिए प्रेरित किया गया था। कहा जाता है कि तब से ही टेडी डे मनाया जाता है।

Teddy Day
Comments (0)
Add Comment